April 30, 2024

इंदौर। वर्षों से हो रहे भ्रष्टाचार की खबरों के बीच आर्थिक तंगी से जूझ रही इस्लामिया करीमिया सोसायटी पर नगर निगम का पांच करोड़ 21 लाख रुपये से ज्यादा का बकाया है। बार-बार मांग निकलने के बावजूद सोसायटी यह बकाया चुकता नहीं कर रही है। हाल ही में नगर निगम ने इस संबंध में सोसायटी को नोटिस जारी किया है। इसमें चेतावनी दी गई है कि नियत समयावधि में राशि जमा नहीं कराई जाती है तो निगम चल-अचल संपत्ति को कुर्क कर राशि वसूल कर लेगा।
सहायक राजस्व अधिकारी जोन 10 के हस्ताक्षर से जारी यह नोटिस आइकेडीसी बिल्डिंग 10/1/2 ओल्ड पलासिया के पते पर भेजा गया है। इसमें सोसायटी के संपत्ति कर खाता नंबर 1001087687 के लिए 5,21,79,270 रुपये की वसूली निकाली गई है। कहा है कि 29 फरवरी को नोटिस जारी होने के बावजूद आपके द्वारा उक्त राशि जमा नहीं करवाई गई है। ऐसे में निगम संस्था की चल-अचल संपत्ति को कुर्क कर राशि वसूल कर सकता है।

सहारा होम्स की निकाली थी नीलामी

गौरतलब है कि हाल ही में नगर निगम ने 22 करोड़ रुपये बकाया की वसूली के लिए सहारा होम्स के एक भूखंड को नीलाम करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की थीं। इसके बाद सहारा होम्स द्वारा 15 करोड़ रुपये जमा करवा दिए गए थे। नगर निगम को अग्रवाल पब्लिक स्कूल से करीब ढाई करोड़ और राधा स्वामी सत्संग से पौने तीन करोड़ रुपये बकाया हैं।

निगम ने दी है लीज पर

अपर आयुक्त राजस्व अभिलाष मिश्रा का कहना है कि इस्लामिया करीमिया सोसायटी के पास जो जमीन है वह नगर निगम की है जो लीज पर दी गई थी। इस अकाउंट में करेक्शन करने के बाद अचानक से डिमांड निकली है। हम खाते की जांच भी कर रहे हैं। फिलहाल तो नोटिस जारी किया है।