कलेक्टर के निर्देशन पर अब लीज की कार्यवाही होगी शुरू, जिले को 108 भूमि कर रखी आवंटित, राजस्व वसूली की तैयारी हुई तेज

इंदौर। जिले में नजूल व अन्य भूमि जो लीज पर दी गई है उनको लेकर प्रशासन अब कार्रवाई करने जा रहा है। 73 मामलों में लीज का नवीनीकरण करने के साथी सभी नीचे धारकों से भू भाटक भी वसूला जाएगा। सरकारी जमीन पर किए गए अतिक्रमण और मंदिरों की जमीन को खाली कराने के साथ ही अब जिला प्रशासन नजूल की लीज भूमि पर भी कार्रवाई की शुरुआत करने जा रहा है।
जिले की 108 भूमि जो लीज पर दी गई है उनसे राजस्व वसूली का अभियान शुरू किया जा रहा है। इन 108 लीज भूमि में से 73 का नवीनीकरण होना शेष है। उक्त प्रकरणों के आधार पर जल्द ही नवीनीकरण की कार्रवाई भी शुरू की जा रही है। अपर कलेक्टर सपना लोवंशी ने बताया कि जिले की सभी नजूल की लीज पर दी गई भूमियों को लेकर अभियान शुरू किया जा रहा है।
समस्त प्रकरण निकालकर उनकी लीज अवधि का परीक्षण करने के साथी नवीनीकरण के मामलों को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं। जिन लीजधारकों ने अभी तक भू भाटक जमा नहीं किया है उनसे वसूली भी जल्द से जल्द की जाएगी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2012 से जिले में नजूल भूमि को लेकर विशेष अभियान चलाया गया
और प्रत्येक भूमि के लीज प्रकरण को खंगाल कर लीज धारक से दस्तावेज तथा किए गए अनुबंध का परीक्षण करने के बाद राशि जमा कराई गई थी। उसके बाद से जिले में सतत कार्रवाई हुई और कुछ जमीनों की लीज निरस्त करने का काम भी हुआ है।
वर्तमान में प्रशासन के पास 108 लीज पर दी गई भूमियों की जानकारी है जिन पर बकाया भू भाटक की वसूली अब की जाएगी।

 

3 सेक्टर में शुरू हुआ रेसीडेंसी क्षेत्र का सर्वेक्षण —

इस पूरे मामले में अपर जिला दंडाधिकारी सपना लोवंशी का कहना है कि रेसीडेंसी क्षेत्र की भूमि को लेकर शुरू किए गए दस्तावेजीकरण के कार्य में अधिकांश लोगों ने अपने दस्तावेज अभी तक जमा नहीं किए हैं। दो बार अधिसूचना जारी करने के बावजूद लोगों की रुचि इसमें नजर नहीं आई है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्रचार प्रसार किया गया ।
अब इस क्षेत्र को तीन अलग-अलग सेक्टर में बांटकर एसडीएम को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे अपने सेक्टर के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र तथा कॉलोनी के रहवासियों से उनके पास उपलब्ध दस्तावेज एकत्रित कर प्रस्तुत करेंगे जिसके आधार पर इस क्षेत्र का सर्वेक्षण पूर्ण होगा एवं उसका राजस्व रिकार्ड तैयार किया जाएगा।