लोकसभा में भाजपा कमल के निशान के साथ युवाओं को कर रही टारगेट

 

सदस्यता अभियान में भी संख्या बल ज्यादा, युवा चौपाल का लिया सहारा

 

इंदौर। भाजपा ने पूर्व से ही युवाओं को फोकस करने के लिए सदस्यता अभियान चलाया था। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए विधानसभा चुनाव से ही युवाओं को संगठन में बड़ी जिम्मेदारी देने के साथ ही टिकिट भी हाथो में थमाया था।
रणनीति के अनुसार दलितों, आदिवासियों और महिलाओं के बाद भाजपा का सबसे अधिक फोकस युवाओं पर है। भाजपा की रणनीति है कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर युवाओं को टारगेट किया जाए। इसके लिए भारतीय जनता युवा मोर्चा को आगे किया गया है। इंदौर में भारतीय जनता पार्टी युवाओं तक पार्टी की विचारधारा पहुंचाने और उन्हें पार्टी से जोड़ने के लिए शहर भर में युवा चौपाल लगा रही है।
इनके माध्यमों से पार्टी न सिर्फ युवाओं तक अपनी विचारधारा पहुंचाएगी, बल्कि उनसे फीडबैक भी लेगी, ताकि भविष्य में युवाओं के हितार्थ योजनाएं तैयार करने में इन सुझावों की मदद ली जा सके। चौपाल आयोजित करने की जिम्मेदारी भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) को सौंपी गई है। मोर्चा शहर भर में 150 से ज्यादा युवा चौपाल आयोजित कर रहा है।
प्रत्येक वार्ड में कम से कम दो युवा चौपाल आयोजित की जाएगी। युवा चौपाल के माध्यम से युवा मोर्चा कार्यकर्ता भाजपा सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं के साथ-साथ आगामी योजनाओं की जानकारी भी देंगे। चौपाल में शामिल होने के लिए घर-घर न्योता दिया जाएगा, ताकि युवाओं के साथ-साथ अन्य जन तक भाजपा की रीति- नीति पहुंचाई जा सके।
भाजयुमो के पदाधिकारियों के मुताबिक, युवा चौपाल में भाजपा के वरिष्ठ नेता युवाओं को पार्टी की विचारधारा के बारे में जानकारी देंगे। युवा चौपाल में 18 से 21 आयु वर्ग के नव मतदाताओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इन नव मतदाताओं से देशहित में मतदान का आह्वान किया जाएगा। युवा चौपाल में शामिल होने वाले युवाओं का भाजपा के वरिष्ठ नेताओं द्वारा केसरिया तिलक और भाजपा का दुपट्टा देकर सम्मान भी किया जाएगा।
युवा चौपाल के लिए भाजपा कार्यकर्ता 18 से 21 आयु वर्ग के युवाओं को आमंत्रित कर रहे हैं। इसके लिए मतदाता सूची के हिसाब से ऐसे नव मतदाताओं की चिह्नित किया जा रहा है। मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने नव मतदाताओं की सूची तैयार भी कर ली है। भाजपा कार्यकर्ता नव मतदाताओं को पीले चावल देकर युवा चौपाल में आमंत्रित कर रहे हैं।
पार्टी का लक्ष्य है कि शहर के प्रत्येक वार्ड में दो युवा चौपाल आयोजित की जाएं। प्रत्येक वार्ड में 400 से 500 नव मतदाता चिह्नित किए गए हैं। चौपालों के माध्यम से केंद्र की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।