हजयात्रा में झंडे लहराए तो सऊदी पुलिस करेगी कर्रवाई, रद्द होगा वीजा

ब्रह्मास्त्र भोपाल

मौका देखकर भारतीय हजयात्री काबा शरीफ के सामने अपनी छाती पर तिरंगे को रखकर तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी वायरल करते हैं। लेकिन, अब सऊदी सरकार ने ऐसी सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी है। इस तरह की क्रियाओं में शामिल होने वाले हजयात्रियों को गिरफ्तार भी किया जाएगा और उनका वीजा निरस्त कर सफर बीच में ही खत्म कर दिया जाएगा।

मप्र राज्य हज कमेटी अध्यक्ष रफत वारसी ने प्रदेश के सभी चयनित हाजियों को इस बारे में सूचित किया है। उन्होंने सेंट्रल हज कमेटी के मार्फत मिले सऊदी सरकार के इस फरमान का पालन करने की ताकीद की है। प्रदेश हज कमेटी ने कहा कि सऊदी सरकार ने हजयात्रा 2024 के दौरान हाजियों को किसी भी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधि करने से रोका है। साथ ही मक्का और मदीना में पवित्र मस्जिदों पर झंडे या किसी भी प्रकार के बैनर फहराने पर भी पाबंदी लगाई है।

हाजियों को ताकीद की गई है कि वे मस्जिदों के फर्श पर पड़ी दूसरों की वस्तुओं को न उठाएं। साथ ही सऊदी सुरक्षा कर्मियों के साथ किसी तरह की बहस या झगड़ा न करें। सऊदी सरकार ने सभी हाजियों को चेताया है कि हज के दौरान किसी तरह का धरना देना या सऊदी अरब के कानूनों के तहत सख्त वर्जित किसी भी प्रकार की नारेबाजी करना भी प्रतिबंधित रहेगा।