सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट आते ही डिजिलॉकर में आएगी अंकसूची

 

इंदौर। सीबीएसई बोर्ड द्वारा इस बार बोर्ड के इक्जाम रिजल्ट के साथ परीक्षार्थियों की अंकसूची डिजिलाकर पर भी अपलोड की जाएगी। ताकि परीक्षार्थी सीधे स्कूल से पासवर्ड लेकर अपनी अंकसूची डाउनलोड कर सकें। खास बात यह है कि डिजिलॉकर पर अपलोड अंकसूची जरूरत की लिहाज से कहीं भी उपयोग की जा सकती है। इस संबंध में बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों को निर्देश जारी कर दिया है। बता दें कि गत वर्ष डिजिलॉकर प्रायोगिक तौर पर शुरूआत है। इस बार से सभी सीबीएसई स्कूलों में लागू कर दिया गया है।
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद 10 से 15 दिन में अंकसूची स्कूल पहुंचती है। लेकिन कई परीक्षार्थी अंकसूची नहीं होने के चलते उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश से वंचित रह जाते है। तो कई परीक्षार्थी फारेन एजुकेशन के लिए भी अंकसूची का इंतजार करते रहते है।

कोड और आईडी दिए

सीबीएसई बोर्ड ने गत प्रायोगिक तौर पर अंकसूची को डिजिलाकर में रखने की शुरुआत की थी। प्रयोग सफर होने पर इसे इस बार पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। सहोदय समूह की चेयरपर्सन इसाबेल स्वामी ने बताया कि सीबीएसई ने डिजिलाकर के लिए सभी स्कूलों को कोड और आइडी दिया है। स्कूलों ने विद्यार्थियों को डिजिलाकर का आईडी और कोड दिया है। इस बार परीक्षा परिणाम आते ही अंकसूची डिजि लाकर पर अपलोड कर दी जाएगी। परीक्षार्थी तुंरत आइडी और कोड डालकर अपनी अंकसूची डाउनलोड कर प्रिंट निकाल सकेंगे।

अंकसूची के लिए नहीं करना होगा इंतजार

इस बार जिले के 140 सीबीएसई स्कूलों के करीब 30 हजार परीक्षार्थियों ने 10 और 12 बोर्ड की परीक्षा दी है। परीक्षा परिणाम 20 मई तक जारी होने की संभावना है। अब तक परीक्षा परिणाम आने के बाद 10 से 15 दिनों बाद अंकसूची स्कूल तक पहुंचती है। जिसके चलते परीक्षार्थी परेशान होते थे। लेकिन इस बार परिणाम जारी होते ही सीबीएसई द्वारा अंकसूची डिजिलाकर पर अपलोड कर दी जाएगी। इसके बाद परीक्षार्थी कहीं से भी इस अंकसूची को डाउनलोड कर पाएगा। यह अंकसूची महेशा के लिए डिजिलाकर पर सुरक्षित रहेगी।

ऐसे डाउनलोड करें अंकसूची

डिजिलाकर से अंकसूची निकालने के लिए विद्यार्थियों को सीबीएसई की वेबसाइट पर डिजिलाकर की लिंक पर जाना होगा। इसके बाद प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए स्कूल कोड, रोल नंबर और 6 डिजिट वाला सिक्योरिटी पिन दर्ज डालना होगा। इसके बाद विद्यार्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा। ओटीपी डालते ही डिजिलाकर अकाउंट शुरू हो जाएगा।