सीयूईटी पीजी की परीक्षा आज से शुरू, पौने पांच लाख विद्यार्थी शामिल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम सहित 10 जिलों में परीक्षा

 

इंदौर। देशभर के शैक्षिणक संस्थानों से संचालित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए होने वाली कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) आज सोमवार से शुरू हो गई। कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने देशभर में 800 केंद्र बनाए हैं। यहां करीब पौने पांच लाख छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं।
अकेले इंदौर में पांच केंद्रों पर परीक्षा हो रही है, जिसमें 30 हजार विद्यार्थी सम्मिलित हैं। एडमिट कार्ड जारी करने के साथ ही एजेंसी ने विद्यार्थियों के लिए गाइडलाइन भी बनाई है। इसके आधार पर छात्र-छात्राओं को परीक्षा देने के लिए केंद्र पर घंटेभर पहले पहुंचना होगा। तीन सत्र में होने वाली इन परीक्षाओं में दो स्तर पर विद्यार्थियों की चेकिंग की जाएगी। सीयूईटी समन्वयक के मुताबिक देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से पीजी करने में 39 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।
11 से 28 मार्च के बीच एजेंसी ने सीयूईटी रखी है, जिसमें 157 विषयों की परीक्षा के लिए चार लाख 72 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन करवाया है। सुबह 9 से 10.45, दोपहर 12.45 से 2.30 और शाम 4.30 से 6.15 बजे वाले तीन सत्र होंगे। वएडमिट कार्ड के अलावा विद्यार्थियों ने परीक्षा फार्म में जैसा फोटो लगाया था। वैसा ही एक पासपोर्ट साइज फोटो भी अपने पास रखना है।
साथ ही आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर कार्ड में से कोई एक आईडी कार्ड भी रखना है। परीक्षा में सिर्फ बाल पेन लाने की अनुमति है। विद्यार्थियों को स्मार्ट वाच, केलकुलेटर, मोबाइल फोन सहित किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रोनिक आयटम लाना मना है। वहीं छात्राओं को ईयररिंग भी नहीं पहनना है, जबकि दिव्यांग विद्यार्थी को अपने साथ दिव्यांगता प्रमाण पत्र लाना होगा।

गलत किया तो निगेटिव मार्किंग

परीक्षा में प्रश्नों को हल करने के लिए विद्यार्थियों को 105 मिनट का समय है, जिसमें 75 प्रश्नों के जवाब लिखना होंगे। प्रत्येक प्रश्न का सही जवाब देने पर 4 अंक मिलेंगे। गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग होगी।

विदेशों में बनाए परीक्षा केंद्र

देशभर में अधिकांश राज्यों में एजेंसी ने केंद्र बनाए हैं। इनकी कुल संख्या 800 बताई गई है। अकेले मध्य प्रदेश में इंदौर, उज्जैन, रतलाम, भोपाल सहित 10 जिलों में विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंचेंगे। एजेंसी ने 24 देशों में परीक्षा आयोजित की है। उनमें श्रीलंका, कतर, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, रूस, दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका, ब्राजील, कनाडा सहित अन्य देशों में केंद्र रखे हैं।

You may have missed