लहसुन चोरी : उज्जैन में बंदूकधारी बैठाए, छिंदवाड़ा के खेतों में लगाए सीसीटीवी कैमरे

 

इंदौर/उज्जैन । इन दिनों इंदौर, उज्जैन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लहसुन, गेहूं की उपज तैयार होने जा रही है, लेकिन ग्रामीण नील गाय एवं चोरी से परेशान हैं। बताया जा रहा है कि लहसुन को उखाड़कर चोर चोरी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। नीलगायों का झुंड गेहूं के खेतों में जाकर फसल को नुकसान पहुंचा रही है। उज्जैन जिले में तो सुरक्षा के लिए किसानों को बंदूकधारियों को तैनात करना पड़ रहा है
उज्जैन क्षेत्र में मंगरोला के किसान जीवन सिंह ने बताया कि उसके दो बीघा के खेत में लहसुन को उखाड़ कर तैयार कर रहे हैं। ऐसे में रात को चोरी से बचने के लिए बंदूकधारी जवानों को तैनात करना पड़ रहा है। बता दें इन दिनों लहसुन काफी महंगी बिक रही है। एक सप्ताह पहले 40 हजार रुपये क्विंटल तक बिक गई थी। लेकिन इन दिनों 12 से 15 हजार रुपये क्विंटल बिक रही है।

लहसुन की रखवाली के लिए खेत में लगाया सीसीटीवी

छिंदवाड़ा में इस बार लहसुन के किसानों की बंपर कमाई हो रही है। जिले के पोनार के एक किसान राहुल देशमुख ने 13 एकड़ खेत में लहसुन की खेती की है। लहसुन के दाम महंगे होने के कारण खेत से लहसुन चोरी हो रहा है। खेत से चोरी न हो इसके लिए किसान राहुल ने खेत में सीसिटीवी कैमरे भी लगाए है। इस बार लहसुन के दाम 400 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं।
लहसुन उत्पादन के मामले में मध्य प्रदेश भारत के सभी राज्यों में अव्वल है, जबकि मध्य प्रदेश सहित 3 राज्य ऐसे हैं, जहां भारत के कुल लहसुन उत्पादन का 85 प्रतिशत उत्पादन किया जाता है। अकेले मध्य प्रदेश में ही लगभग 62% से ज्यादा लहसुन होता है। वहीं इसकी खेती करके किसान अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं।