पटवारी भर्ती परीक्षा की सीबीआई जांच की मांग को लेकर आज से प्रदेशभर में आंदोलन

ब्रह्मास्त्र इंदौर

पटवारी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की सीबीआई जांच की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने सोमवार से प्रदेश स्तरीय आंदोलन की घोषणा कर दी है। शनिवार को इंदौर में भंवरकुआं क्षेत्र के बगीचे में खुली बैठक में इस बारे में निर्णय हुआ। 19 फरवरी को प्रदेश के सभी 55 जिला मुख्यालयों पर युवा इस संबंध में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे। पटवारी भर्ती परीक्षा धांधली की सीबीआई जांच की मांग के साथ अन्य बिंदु इसमें शामिल होंगे। नेशनल एजुकेटेड यूथ यूनियन आंदोलन की अगुआई कर रहा है।
दीनदयाल उपाध्याय उद्यान में आयोजित बैठक में करीब ढाई सौ युवा मौजूद थे। इसमें कई ऐसे उम्मीदवार भी शामिल थे, जो पटवारी भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे। बैठक के दौरान युवाओं ने कहा कि यहां कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें पटवारी भर्ती परीक्षा में एक-दो नंबरों से बाहर कर दिया गया। भ्रष्टाचार कर अयोग्यों को चयनित किया गया। परीक्षा के बाद ही सामने आ गया था कि कई मेरिट होल्डरों को सामान्य ज्ञान तक नहीं है और वे पैसे देकर चयन होने की बात कैमरे पर स्वीकार कर चुके हैं। सरकार जल्दबाजी में इन्हें नियुक्ति देने जा रही है, जिसका हम विरोध करते हैं। परीक्षा के बाद ही सामने आ गया था कि कई मेरिट होल्डरों को सामान्य ज्ञान तक नहीं है और वे पैसे देकर चयन होने की बात कैमरे पर स्वीकार कर चुके हैं। सरकार जल्दबाजी में इन्हें नियुक्ति देने जा रही है, जिसका हम विरोध करते हैं।

ये हैं सात मांगें
आंदोलन के दौरान सात सूत्री मांग पत्र सरकार तक भेजने की तैयारी यूनियन कर रही है। इसमें पटवारी भर्ती परीक्षा की सीबीआई जांच करने, भर्ती पर रोक लगाने, ओबीसी आरक्षण पर लंबित वाद को निपटाकर 87-13 के फामूर्ले को खत्म करने, शेष 13 प्रतिशत पर नियुक्ति देने, राज्यसेवा में पद बढ़ाने, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी करने और राज्यसेवा मुख्य परीक्षा के लिए 90 दिन का पूरा समय देने की मांग शामिल है।

चरणबद्ध होगा आंदोलन
नेशनल एजुकेटेड यूथ यूनियन के राधे जाट और मनराज सिंह ने कहा कि आंदोलन चरणबद्ध होगा। पहले दिन ज्ञापन के बाद सरकार को दो दिन का समय दिया जाएगा।