मौनी अमावस्या पर किन चीजों का दान करना फलदायी

उज्जैन।   9 फरवरी को मौनी अमावस्या है। इस दिन शिप्रा सहित अन्य पवित्र नदियों में स्नान करने का तो महत्व है ही वहीं यदि दान किया जाए तो भी पुण्य फल की प्राप्ति होती है। माघ माह की अमावस्‍या को मौनी अमावस्‍या के नाम से जाना जाता है।
इस  अवसर पर पवित्र नदी में स्नान और जप-तप करने का विधान है। साथ ही दान करने का खास महत्व है। मान्यता के अनुसार, अमावस्या के दिन स्नान-दान से करने से साधक को पितृ दोष से छुटकारा मिलता है और पितृ देव प्रसन्न होते हैं। मान्यता के अनुसार, अमावस्या के दिन व्रत करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है और साधक को जीवन में शुभ फल मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान करने से पितृ देव प्रसन्न होते हैं। अमावस्या तिथि की शुरुआत 9 फरवरी सुबह 8 बजकर 2 मिनट से होगी और इसके अगले दिन यानी 10 फरवरी को सुबह 4 बजकर 28 मिनट पर तिथि का समापन होगा। ऐसे में मौनी अमावस्या 9 फरवरी को मनाई जाएगी।

करें ये दान

-मौनी अमावस्या के अवसर पर चावल का दान करना उत्तम माना गया है। इस दिन आप श्रद्धा अनुसार गरीब लोगों को चावल का दान करें।

-इसके अलावा इस दिन गरीब लोगों को जरूरत की चीजों को दान करने से पितरों की कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मौनी अमावस्या के दिन अपनी श्रद्धा अनुसार चीनी, गर्म कपड़े, अनाज और दूध का दान करना शुभ माना जाता है।

-मौनी अमावस्या के दिन आंवला का दान भी किया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी से निजात मिलती है।

You may have missed