अमेरिका में भी रामलला की धूम, फेमस टाइम्स स्क्वायर पर गूंज रहे ढोल और ‘जय श्री राम’ के नारे

नई दिल्ली। अयोध्या में 22 जनवरी 2024 की तारीख इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखी जाएगी. आज रामलला अपने स्थायी मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं. मूर्ति पहले ही गर्भगृह में पहुंच चुकी है लेकिन प्राण-प्रतिष्ठा (Ram Mandir Inauguration Ceremony Live Telecast In America) आज होने जा रही है. देश में ही नहीं विदेशों में भी रामलला के अयोध्या आगमन की धूम देखी जा रही है. खास बात यह है कि विदेशों में बसे भारतीय भी अपने प्रभु श्री राम के भव्य राम मंदिर में विराजमान होने वाले ऐतिहासिक पल के साक्षी बन सकेंगे. राम जन्मभूमि प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के फेमस टाइम स्क्वायर पर भी दिखाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक अमेरिका के हर शहर में राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम का टेलीकास्ट किया जाएगा।

राम मंदिर के उद्घाटन से पहले अमेरिका के फेमस टाइम्स स्क्वायर पर ढोल की गूंज के साथ ही, ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए गए. अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन का जश्न मनाने के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर पर भारी भीड़ जमा हो गई है. उत्सव में सैकड़ों हिंदुओं ने हिस्सा लिया।

न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में जगह-जगह बड़ी क्रीन लगाई गई हैं. यहां पर भी राम मंदिर उद्घाटन का लाइव टेलीकास्ट दिखाया जाएगा. बता दें कि अमेरिका में हिंदुस्तानियों की बड़ी आबादी रहती है. अमेरिका ही नहीं नेपाल, कनाडा समेत दुनिया के अन्य देश, जहां बड़ी संख्या में भारतीयों की आबादी है, वहां राम मंदिर कार्यक्रम का टेलीकास्ट दिखाया जाएगा।

अमेरिका के टेक्सास में ‘श्री सीता राम फाउंडेशन’ के कपिल शर्मा ने कहा कि 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या धाम में भगवान राम के मंदिर का निर्माण दुनिया भर के हिंदुओं के लिए आस्था और उत्सव का एक महत्वपूर्ण दिन है.श्री सीता राम फाउंडेशन ने ह्यूस्टन में अपने मंदिर में श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया है. उन्होंने कहा कि उत्सव की शुरुआत सुंदरकांड से होगी, जिसके बाद नृत्य, गायन और संगीत के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. इसके बाद हवन और भगवान राम का पट्टाभिषेक होगा, जिसका समापन भगवान राम की शोभा यात्रा और प्रसाद वितरण के साथ होगा।

Author: Dainik Awantika