जिम्बाब्वे भी वर्ल्ड कप से बाहर, अब नीदरलैंड और स्कॉटलैंड ही रेस में

ब्रह्मास्त्र नई दिल्ली

वेस्टइंडीज के बाद जिम्बाब्वे भी भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की क्वालिफिकेशन की रेस से बाहर हो गया। वर्ल्ड कप क्वालिफायर के सुपर-6 राउंड के मैच में मेजबान जिम्बाब्वे को स्कॉटलैंड ने 31 रन से हरा दिया। इस हार की वजह से जिम्बाब्वे का नेट रन रेट गिरकर -0।099 हो गया और स्कॉटलैंड के बराबर 6 अंक होने के बावजूद जिम्बाब्वे पॉइंट्स टेबल में उससे नीचे आ गया। इससे पहले, जिम्बाब्वे को श्रीलंका के हाथों भी हार का सामना करना पड़ा था। इससे भी मेजबान देश का नेट रन रेट काफी नीचे आ गया था। श्रीलंका ने 17 ओवर रहते ही जिम्बाब्वे को हरा दिया था। वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने की रेस में जिम्बाब्वे की स्थिति मजबूत थी।
दो मैच बाकी रहते जिम्बाब्वे के 6 अंक थे लेकिन टीम क्वालिफिकेशन के लिए जरूरी 2 पॉइंट हासिल नहीं कर पाई और लगातार दूसरा वर्ल्ड कप नहीं खेलेगी। वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली 10वीं टीम कौन सी होगी? ये नीदरलैंड-स्कॉटलैंड के बीच गुरुवार को होने वाले मैच से साफ हो जाएगा। श्रीलंका पहले ही विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी है और अब खाली एक जगह के लिए स्कॉटलैंड-नीदरलैंड के बीच टक्कर होगी।

अगर नीदरलैंड गुरुवार को स्कॉटलैंड को हरा देता है, तो 3 टीमें- जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड 6 अंकों के साथ सुपर-6 राउंड खत्म करेंगी। नीदरलैंड (-0।042) का नेट रन रेट भी निगेटिव है लेकिन जिम्बाब्वे (-0।099) से बेहतर है। जीत के साथ इसमें सुधार ही होगा। इससे ये साफ हो जाएगा कि जिम्बाब्वे सुपर-2 राउंड में शीर्ष-2 टीमों में नहीं रहेगा।