इस्राइल पर हमास के हमले में भारतीय महिला घायल, 10 नेपाली नागरिकों की मौत

ब्रह्मास्त्र तेल अवीव

इस्राइल पर हमास के आतंकी हमले में घायल लोगों में एक भारतीय महिला भी शामिल है। महिला भारतीय राज्य केरल की निवासी है और बीते कई सालों से इस्राइल में रहकर काम कर रही थी। महिला की हालत गंभीर है और उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं हमास के हमले में 10 नेपाली नागरिक भी मारे गए हैं। नेपाल के दूतावास ने इसकी पुष्टि की है।

हमास के हमले में घायल हुई महिला की पहचान शीजा आनंद (41 वर्षीय) के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि भारतीय महिला रॉकेट हमले में घायल हुई है, जिसका इस्राइल के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस्राइल पर हमास के हमले के बाद शीजा आनंद ने केरल में रह रहे अपने परिवार से बात कर अपने सुरक्षित होने की जानकारी दी थी लेकिन बातचीत के दौरान ही उसका फोन कट गया।
बाद में इस्राइल में ही रहने वाले केरल के एक निवासी ने शीजा के परिवार के बताया कि हमले में शीजा घायल हो गई है और उसका एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। महिला की एक सर्जरी हो चुकी है और दूसरी सर्जरी जल्द होनी है। शीजा आनंद बीते आठ सालों से इस्राइल में रहकर एक परिवार की देखभाल का काम कर रही है।

10 नेपाली नागरिकों की मौत
हमास के हमले में नेपाल के 10 नागरिकों की भी मौत हुई है। वहीं चार अन्य नेपाली नागरिक घायल हुए हैं और एक लापता है। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को बयान जारी कर इसकी पुष्टि की है। नेपाली विदेश मंत्रालय ने बयान में बताया कि इस्राइल के किबूज एलुमिम के एक कृषि फार्म में 17 नेपाली नागरिक काम कर रहे थे। हमास के हमले में इनमें से 10 नेपाली नागरिकों की मौत हो गई है। वहीं दो सुरक्षित बच गए। चार अन्य नेपाली नागरिक घायल हुए हैं और एक लापता है। येरूशलम स्थित नेपाली दूतावास ने भी हमास के हमले में 10 नेपाली नागरिकों के मारे जाने की बात कही है। फिलहाल इन नेपाली नागरिकों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। साथ ही लापता नेपाली नागरिक की तलाश की जा रही है। शवों को जल्द ही नेपाल लाया जाएगा। नेपाल की सरकार ने इस्राइल सरकार से घायलों की मदद की अपील की है। नेपाली विदेश मंत्रालय ने ये भी कहा है कि इस्राइल में काम कर रहे जो नेपाली नागरिक वापस आना चाहते हैं, उन्हें लाने के लिए भी इस्राइल सरकार से मदद मांगी जाएगी।

हमास के हमले से दुनिया स्तब्ध
बता दें कि शनिवार को आतंकी संगठन हमास ने इस्राइल पर अप्रत्याशित हमला कर दिया। पहले हमास ने इस्राइल पर हजारों रॉकेट दागे और फिर उसके आतंकियों ने इस्राइल की सीमा में घुसकर वहां के सीमावर्ती इलाकों में भारी तबाही मचाई और बड़े पैमाने पर लोगों को मौत के घाट उतार दिया। हमास के हमले में इस्राइल में 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और सैंकड़ों की संख्या में लोग घायल हैं। कई लोगों को हमास द्वारा बंधक बना लिया गया है। इस हमले के जवाब में इस्राइली वायुसेना ने गाजा पट्टी पर हमास के ठिकानों पर बम बरसाएं। इस्राइली हमले में गाजा पट्टी के 400 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। इस्राइल-हमास संघर्ष को देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी की है और इस्राइल में रह रहने भारतीयों को चौकन्ना रहने और सरकार के आदेशों का कड़ाई से पालन करने की सलाह दी है।