मण्डलेश्वर : युवा उत्सव-23 के तहत हुई जिला स्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगिता

मण्डलेश्वर । शासकीय महाविद्यालय मंडलेश्वर में शासन के निदेर्शानुसार जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन किया गया । जिसमें जिले के 8 महाविद्यालयों ने सहभागिता की जिसमें शासकीय अग्रणी महाविद्यालय खरगोन, शासकीय कन्या महाविद्यालय खरगोन, जननायक टंट्या मामा शासकीय महाविद्यालय भीकनगांव ,शासकीय महाविद्यालय सनावद, श्री रेवा गुर्जर महाविद्यालय सनावद, श्री सरदार वल्लभ भाई पटेल महाविद्यालय मंडलेश्वर ,श्री उमिया कन्या महाविद्यालय मंडलेश्वर एवं शासकीय महाविद्यालय मंडलेश्वर की टीम ने सहभागिता की । जिला स्तरीय युवा उत्सव प्रतियोगिता वाद – विवाद एवं परिचर्चा इन दो विषय पर आधारित थी जिसमें परिचर्चा का विषय : स्वच्छ भारत मिशन में युवाओं की भूमिका तथा वाद – विवाद प्रतियोगिता का विषय “महिला सशक्तिकरण के बिना राष्ट्र का विकास अधूरा है” पर आधारित था ।
जिला स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामदास शर्मा जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष तथा विशेष अतिथि के रूप में श्री पंकज जी कार्यक्रम संयोजक श्री अजीम प्रेमजी फाउंडेशन महेश्वर थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की मुखिया प्राचार्य डॉक्टर श्रीमती लता मंसारे ने की ।
कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजन अर्चन से की गई। रामदास शर्मा ने वाद विवाद के विषय पर नारी सशक्तिकरण के महत्व एवं उसकी उपयोगिता पर विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम को युवाओं को प्रेरणा देते हुए श्री पंकज जी ने भी वाद विवाद के विषय को सार्थक रूप में लेने और विषय की उपयोगिता एवं महत्व पर अपनी बात रखी। प्राचार्य ने भी सभी प्रतिभागियों को शुभकामना देते हुए उन्हें प्रतियोगिता के माध्यम से अपने व्यक्तित्व को निखारने की सीख प्रदान की।
विभिन्न दल से आए हुए दल प्रमुखों एवं उनकी टीम का महाविद्यालय परिवार ने स्वागत किया ।
सभी महाविद्यालय से प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने पक्ष एवं विपक्ष में अपनी बात को पूरे जोरदार तरीके से एवं सार्थक रूप में अपनी बात रखी । निर्णायक के रूप में डॉ. राकेश ठाकुर सहायक प्राध्यापक हिंदी शासकीय महाविद्यालय कसरावद, डॉ. देवेंद्र सिंह ठाकुर सहायक प्राध्यापक हिंदी शासकीय महाविद्यालय धरमपुरी, दुर्गेश कुमार राजदीप वरिष्ठ समाजसेवी मंडलेश्वर ने अपनी अहम भूमिका निभाई ।
प्रतियोगिता का निर्णय सभी महाविद्यालय को मेल के माध्यम से भेज दिया जाएगा । इससे पूर्व महाविद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता दिनांक 18 ,19 एवं 20 सितंबर 2023 को आयोजित की गई जिसमें शासकीय महाविद्यालय मंडलेश्वर से प्रश्न मंच ,पोस्टर मेकिंग एवं लोक नृत्य, सुगम संगीत प्रतियोगिता का आयोजन कर टीम का चयन किया गया जिसमें 21 सितंबर 2023 को प्रश्न मंच प्रतियोगिता श्री उमिया कन्या महाविद्यालय मंडलेश्वर में आयोजित की गई जिसमें महाविद्यालय से प्रदीप खांडेकर का चयन हुआ । दिनांक 22 सितंबर 2023 को पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता शासकीय महाविद्यालय बड़वाह में महाविद्यालय की टीम सहभागिता करेगी
इसी तरह दिनांक 23.9.2023 को लोक नृत्य एवं सुगम संगीत प्रतियोगिता लेकर शासकीय कन्या महाविद्यालय खरगोन में सहभागिता करेगी । यह कार्यक्रम डॉ. सागर सिंह ठाकुर युवा उत्सव प्रभारी के नेतृत्व में संपन्न हुआ। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त अधिकारी कर्मचारीगणौ का सहयोग प्राप्त हुआ । कार्यक्रम का संचालन डॉ.प्रवीर पांडेय स्वामी विवेकानंद कैरियर प्रकोष्ठ प्रभारी ने किया तथा अंत में आभार प्रदर्शन डॉ संतोष बर्डे ने माना ।