आॅन जॉब ट्रेनिंग के तहत कृषि रोजगार प्रशिक्षण में कन्याशाला की छात्राएं ले रही भाग

शुजालपुर। व्यवसायिक शिक्षा अन्तर्गत शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं को 20 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें आॅन जॉब ट्रेनिंग के तहत कृषि रोजगार संबंधी जानकारी दी जा रही है। समग्र शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण में बालिकाएं उत्साह के साथ भाग ले रही है। यह प्रशिक्षण 2 मई से प्रारंभ होकर 22 मई तक संचालित होगा।
प्रशिक्षण शिविर में संतोष नर्सरी के संचालक हेमंत पुष्पद ने कृषि से रोजगार के नए आयाम व व्यापारिक गतिविधियों से आय करने संबंधी मार्गदर्शन देते हुए बागवानी के तहत फूलों की खेती के साथ ही गुलदस्ता, माला, वेणी आदि बनाकर रोजगार प्राप्त करने के स्त्रोत बताए। साथ ही कहा कि घर पर ही पौधों को तैयार करने के साथ पौधों और फूलों को उत्पादित होने के बाद बाजार तक पहुंचाने की प्रक्रिया बताई। पौधों में लगने वाले कीट रोग का निवारण भी किस तरह जैविक तरीके में आसानी से किया जा सकता है इसकी भी जानकारी दी गई।
कृषि ट्रेनर कृष्णा परमार ने छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा की इस प्रशिक्षण के माध्यम से भविष्य में स्वयं का रोजगार स्थापित करने में उन्हें आसानी होगी तथा कृषि क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकेंगे। स्कुल प्राचार्य अल्पना राणा ने प्रशिक्षण का निरिक्षण किया और छात्राओं को प्रेरित करते हुए कृषि से जुड़े विभिन्न विषयों के बारें में जानकारी दी और प्रशिक्षण का लाभ अपने जीवन में व्यावहारिक रूप से लेने के लिए प्रेरित किया।

You may have missed