मेघदूत वन पार्किंग का लोकार्पण एवं मेयर स्ट्रीट का भूमि पूजन मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया

उज्जैन । श्री महाकाल महालोक के लोकार्पण के उपरांत श्रद्धालुओं की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए वाहन पार्किंग समस्या के समाधान के लिए उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा हरी फाटक ब्रिज के समीप मेघदूत वन पार्किंग का निर्माण किया गया है, जिसका लोकार्पण एवं श्रृद्धालुओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए  2.63 करोड़ की लागत से मेयर स्ट्रीट का बनाई जाना है जिसका भूमि पूजन मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद  अनिल फिरोजिया, विधायक  पारसचन्द्र जैन, महापौर  मुकेश टटवाल, निगम अध्यक्ष  कलावती यादव के आतिथ्य मेें शुक्रवार को किया गया।
निगम आयुक्त रौशन कुमार सिंह ने बताया कि मेघदूत वन पार्किंग का निर्माण लगभग 11.09 करोड़ रुपए की लागत से 3.31 हेक्टेयर क्षेत्र में किया गया है जिसमें 510 कारें, 10 बसें, 130 बाइक, और 12 ई-रिक्शे पार्क किए जा सकते हैं। साथ ही मेघदूत वन पार्किंग में बाउंड्री वॉल, आईटी वर्क, 10 फूड केयोस्क, टॉयलेट ब्लॉक्स, लाइट पोल्स, और हरियाली  विकास जैसे महत्वपूर्ण निर्माण कार्य भी पूर्ण किए गए हैं।
पार्किंग स्थल पर पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, सीसीटीवी सर्विलांस और इंटीग्रेटेड स्मार्ट पार्किंग सलूशन भी लगाया जाएगा, जिससे श्रद्धालु अपने वाहन पार्क करके ई-रिक्शा लेकर महाकाल लोक के प्रवेश द्वार तक पहुंच सकेंगे। इससे मंदिर परिसर के पास वाहनों की आवाजाही में आसानी होगी और पैदल यात्रियों को राहत मिलेगी।
मेयर स्ट्रीट
देशभर से आने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मेघदूत वन पार्किंग के पास   2.63 करोड़ की लागत से मेयर स्ट्रीट का निर्माण प्रस्तावित है, जिसका भूमि पूजन मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया। मेयर स्ट्रीट 29 विभिन्न दुकानों और एक रेस्टोरेंट का निर्माण किया जाएगा। इन दुकानों में मालवा के लजीज व्यंजन परोसे जाएंगे, 2.5 मीटर का पाथवे होगा जहां नागरिक टहल सकेंगे, बैठने के लिए बेंचेस और आकर्षक लाइटिंग की सुविधा भी रहेगी।