महाकाल गर्भगृह में टिकट से जलाभिषेक  के लिए इंतजार, नया प्लान तैयार हो रहा

 

– इस विषय पर शीघ्र ही मंदिर प्रबंध समिति अलग से बैठक कर लेगी निर्णय

– श्रावण अधिकमास के चलते किया था प्रवेश बंद, अभी बाह से हो रहे दर्शन 

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

महाकाल मंदिर में गर्भगृह में टिकट से दर्शन व जलाभिषेक करने की सुविधा के लिए श्रद्धालुओं को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि मंदिर प्रबंध समिति इसका पूरा प्लान अब नए सिरे से बना रही है। इसके लिए समिति अलग से बैठक कर निर्णय लेगी। 

इस बार श्रावण का अधिकमास होने से समिति ने देशभर से उमड़ने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए गर्भगृह में पूरे दो माह तक आम प्रवेश बंद कर दिया था। तभी से गर्भगृह में प्रवेश बंद है। अभी श्रद्धालु बाहर नंदीहॉल के पीछे के बेरिकेट्स की लाइन से चलते हुए ही दर्शन कर रहे हैं। 

श्रावण के अधिकमास में रिकॉर्ड तोड़ 

भीड़ उमड़ी, अब थोड़ा सामान्य हुआ 

इस बार श्रावण व अधिकमास में रिकॉर्ड तोड़ भीड़ रही। लेकिन अब भादौ मास में शाही सवारी निकलने के बाद से ही सब सामान्य हो गया है। इसलिए गर्भगृह में प्रवेश चालू करने की मांग उठ रही है। समिति इसकी तैयारी कर रही है। 

1500 की टिकट में 2 श्रद्धालु को 

गर्भगृह में जल चढ़ाने की सुविधा

मंदिर समिति अभी तक 1500 रुपए की टिकट पर 2 श्रद्धालु को गर्भगृह में प्रवेश देकर दर्शन करने व जल चढ़ाने की सुविधा देती है। यह टिकट मंदि समिति के काउंटरों से श्रद्धालु ले सकते हैं। लेकिन आगे किस तरह से जलाभिषेक की व्यवस्था रहेगी यह अभी स्पष्ट नहीं है। समिति की बैठक में सभी विषयों पर चर्चा के बाद निर्णय होगा व नई व्यवस्था लागू की जाएगी।