April 24, 2024

रतलाम ।  जिला स्तरीय सुनवाई मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी तथा सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव ने जनसुनवाई की। इस दौरान आए 83 आवेदनों के निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। जनसुनवाई में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के समक्ष जावरा तहसील के ग्राम बड़ावदा का सम्रथ गुर्जर ने अपने भूमिहीन होने का हवाला देते हुए आवास के लिए भूमि का पट्टा उपलब्ध कराने का आवेदन दिया। इस पर कलेक्टर द्वारा तहसीलदार जावरा को दूरभाष पर निर्देशित किया गया कि समरथ के आवास की समस्या के निराकरण हेतु जांच करके तत्काल भूमि का पट्टा शासन की योजना के तहत उपलब्ध कराया जाए। डिप्टी कलेक्टर संजय शर्मा, सुश्री राधा महंत ने भी जनसुनवाई की।ग्राम कमला खेड़ी आलोट के नेपाल सिंह राजपूत ने शिकायत की कि आलोट के बीज विक्रेता द्वारा उसे सोयाबीन के खराब बीज उपलब्ध कराएं हैं, जिसके कारण से अंकुरण नहीं हो पाया उसको मुआवजा राशि दिलवाई जाए। इस प्रकरण में कार्रवाई के लिए एसडीएम आलोट को कलेक्टर द्वारा निर्देश जारी किए गए। आवेदक ने बताया कि उसने विक्रेता से 3 क्विंटल बीज 26 हजार 500 रूपए में प्राप्त करके बोआई की थी परंतु सोयाबीन का अंकुरण नहीं हो पाया, उसको डबल बुवाई करना पड़ी। खाद, दवाई, आदि कुल मिलाकर 3 लाख रूपए का नुकसान हुआ। मुझ गरीब किसान की कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
जनसुनवाई में मांगू बाई मालवीय राजीव नगर धोलावाड़ ने आवेदन दिया कि गरीबी रेखा का राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाए। कलेक्टर ने एसडीएम सिटी को निर्देशित किया। ग्राम भड़का तहसील जावरा के बंसीलाल ने आवेदन दिया कि उसके खेत पर जाने का रास्ता पड़ोसी ने रोक रखा है, निराकरण के लिए तहसीलदार जावरा को निर्देशित किया गया। रतलाम के मोहन नगर की हर्षिता चौहान ने उसकी पढ़ाई में लगने वाली फीस माफी के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि हर्षिता की फीस माफी के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए।
ग्राम महीगांव जनपद सैलाना देवलीभाई निनामा ने आवेदन दिया कि उसके पति की मृत्यु विगत वर्ष हो गई थी परंतु शासन के नियमानुसार गरीब परिवार को अंत्येष्टि एवं संबल सहायता योजना की राशि अभी तक नहीं मिल पाई है, तहसीलदार सैलाना को निर्देशित किया गया। जनसुनवाई में भोजराज सिंह ग्राम भोजा खेड़ी द्वारा आवेदन दिया गया कि वह अपनी लाइसेंस धारी बंदूक का नामांतरण अपने पुत्र के नाम करना चाहता है आवेदन संबंधित विभाग को प्रेषित किया गया।