मन्दसौर : नगर में ठाठ-बाट से निकली बाबा पशुपतिनाथ की शाही पालकी

मन्दसौर ।  श्रावण मास के सातवें सोमवार को श्री पशुपतिनाथ शयन आरती मण्डल द्वारा मंदसौर नगर में भगवान श्री पशुपतिनाथ की शाही पालकी ठाठ बाट के साथ निकाली। बाबा की पालकी को भक्तगण अपने कंधों पर उठाकर चल रहे थे।
अष्टधातु की प्रतिमा को प्रात: अभिषेक कर शाही पालकी में विराजित किया गया। इस अवसर पर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया एवं नपाध्यक्ष रमादेवी गुर्जर उपस्थित रहे। पालकी यात्रा में शामिल झांकियां आकर्षण का केन्द्र ही।
भगवान श्री पशुपतिनाथ मंदिर से निकली पालकी यात्रा, प्रतापगढ़ पुलिया, धानमंडी, शुक्ला चौक, नयापुरा रोड़, लक्कड़पीठा, गोल चौराहा, गांधी चोराहा, नेहरू बस स्टेण्ड, घंटाघर, सदर बाजार होते हुए पुन: भगवान पशुपतिनाथ मंदिर पहुंची जहां महाआरती के साथ यात्रा का समापन हुआ। यात्रा मार्ग में अनेक जगह पुष्पवर्षा कर एवं स्वल्पाहार के आयोजन के साथ स्वागत किया गया।
बालिकाओं का नृत्य रहा आकर्षण का केन्द्र- शाही पालकी यात्रा में करीब 50 बालिकाओं ने हाथ में तलवार के साथ शिव तांडव नृत्य किया। पालकी मार्ग में अनेक जगह डी.जे. पर भक्ति पूर्ण गीतों पर केसरिया वस्त्र पहने इन बालिकाओं के नृत्य सबका मन मोह लिया। कलशधारी महिलाएं भी पालकी में साथ चल रही थी। साथ ही ढोल नगाड़े, ताशे, श्री कल्याणगुरू व्यायामशाला के अखाड़े भी आकर्षण का केन्द्र रहे।
करतब दिखा रहे कलाकार का मुंह झुलसा- शाही पालकी में झांकियां पर सवार कलाकार रथ पर सवार होकर करतब दिखा रहे थे। जिसमें शामिल एक रथ पर देवी का रूप धारण कर एक युवक द्वारा मुंह में पेट्रोल भरकर आग निकाल कर करतब दिखा रहा था इसी दौरान पेट्रोल भभकने से आग भभक गई और युवक के चेहरा झुलस गया एवं रथ पर बिछाई दरी में भी आग लग गई। आग को जल्दी ही बुझा लिया गया जिससे गंभीर हादसा होने से बच गया।