बंगाल की तरह मप्र में भी बने दो जीएसटी ट्रिब्यूनल, भोपाल के साथ इंदौर का नाम जुड़े

इंदौर ।  प्रदेश की राजधानी भोपाल में जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल गठित हो रहा है तो फिर व्यावसायिक राजधानी इंदौर को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। बंगाल में दो शहरों में अपीलेट ट्रिब्यूनल की बेंच बनाई जा रही है। उसी तर्ज पर मप्र में भी दो बेंच स्थापित होना चाहिए। यह मांग इंदौर के कर सलाहकार संगठनों ने रखी है।
बीते दिनों जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिए निर्णय के अनुसार सभी राज्यों में जीएसटी अपीलीय अधिकरण (जीएसटी-ट्रिब्यूनल) का गठन होना है। एक-दो महीनों में सभी राज्यों में इनकी स्थापना हो जाएगी। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जीएसटी काउंसिल व केंद्र को प्रेषित प्रस्ताव के आधार पर राज्य में ट्रिब्यूनल की बेंच भोपाल में स्थापित करना प्रस्तावित है। वहीं, व्यापारी जगत और कर सलाहकार इसे इंदौर में खोलने की मांग कर रहे हैं।
गुरुवार को कर सलाहकार संगठनों के पदाधिकारी राज्य के वाणिज्यिक कर आयुक्त लोकेश कुमार जाटव से मिले। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चाहे तो नीतिगत रूप से एक राज्य में एक से अधिक जीएसटी ट्रिब्यूनल्स का गठन किया जा सकता है। कमर्शियल टैक्स प्रेक्टिशनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष केदार हेड़ा और नेशनल एसोसिएशन आफ टैक्स प्रोफेशनल्स के उपाध्यक्ष अमित दवे ने कहा कि बंगाल सरकार ने ऐसा प्रस्ताव दिया था। इसके बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बंगाल में एक अक्टूबर से दो शहरों में ट्रिब्यूनल स्थापित करने की घोषणा कर दी है। ऐसा मप्र के मामले में हो सकता है, इस मामले में विभाग को भी पहल करना चाहिए।