इंदौर की थोक और रिटेल मंडी में सस्ती हुई सब्जियां टमाटर के दाम भी गिरे

इंदौर ।   बीते दिनों महंगाई की सुर्खियां बटोरने वाले टमाटर के साथ अन्य सब्जियों के दाम भी कमजोर पड़ गए हैं। सब्जियां थोक बाजार में सस्ती हो गई है। इसका असर खुदरा बाजार में भी दिख रहा है। आम लोगों को सब्जियों की महंगाई से राहत मिली है। साथ ही सब्जियों की आवक भी बढ़ गई है। चोइथराम सब्जी मंडी में महीनेभर पहले तक लोकल सब्जियों की आवक थम गई थी। अब मालवा-निमाड़ से सब्जियों की आवक अच्छी मात्रा में हो रही है।
टमाटर जो 20 दिन पहले तक 200 रुपये किलो बिक रहा था, अब 60 रुपये किलो बिक रहा है। थोक मंडी में टमाटर के दाम 25 से 30 रुपये किलो तक आ गए हैं। इसी तरह हरा धनिया जो 150 रुपये किलो बिका था। अब रिटेल बाजार में ही 20 से 30 रुपये किलो बिक रहा है। थोक मंडी में तो हरा धनिया 15 रुपये किलो तक बिक रहा है। यानी धनिया 20 दिन पहले के मुकाबले करीब 10 गुना सस्ता हो गया है।
थोक कारोबारी इमरान राईन के अनुसार, लोकल माल की आवक के कारण सभी सब्जियों के दाम में गिरावट है। खेरची बाजार में गिलकी, मैथी, पालक, करेला जैसी तमाम हरी सब्जियां 40 रुपये किलो की रेंज में आ गई है। थोक बाजार में 15 से 20 रुपये किलो के दाम पर बिक रही है। जो हरी मिर्च थोक बाजार में 35 रुपये किलो पहुंची थी और रिटेल में 80 रुपये किलो बिकी थी।
अब थोक बाजार में 15 से 20 रुपये किलो और खेरची बाजार में 40 रुपये किलो तक बिक रही है। आने वाले दिनों में सब्जियों की आवक और बढ़ेगी। ऐसे में दाम में और गिरावट की उम्मीद है। टमाटर की आवक बढ़ने के साथ दाम और घटेंगे।