स्नातक अंतिम वर्ष की पूरक परीक्षा अगले महीने, 5 सितंबर से होंगे पेपर

इंदौर ।   स्नातक अंतिम वर्ष में फेल विद्यार्थियों का साल बचाने को लेकर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) ने पूरक परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है, जो अगले महीने रखी गई है। सितंबर पहले सप्ताह से शुरू होने वाली परीक्षा का रिजल्ट भी जल्द दिया जाएगा। इसके लिए मूल्यांकन केंद्र को कापियां जांचने के लिए 20 दिन का समय दिया है।
अधिकारियों के मुताबिक, इन विद्यार्थियों ने स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश ले रखा है। प्रवेश की गाइडलाइन के आधार पर अक्टूबर तक विद्यार्थियों को अंकसूची की छायाप्रति कालेज में जमा करना है। विश्वविद्यालय ने पुरानी परीक्षा स्कीम के तहत बीए, बीकाम, बीएससी, बीसीए, बीबीए अंतिम वर्ष की परीक्षा मार्च-अप्रैल में करवाई गई, जिसमें 72 हजार विद्यार्थी शामिल हुए। दो महीने के भीतर विश्वविद्यालय ने स्नातक के 11 पाठ्यक्रम की रिजल्ट निकाले। करीब 12 हजार छात्र-छात्राएं एक व दो विषय में फेल हो गए। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इनकी पूरक परीक्षाएं रखी है। 5 से 9 सितंबर तक बीए, 5 से 27 सितंबर तक बीएससी, 5 से 8 सितंबर तक बीएचएससी व बीकाम के पेपर होंगे। सुबह 11 से दोपहर 2 बजे वाले सत्र में पूरक परीक्षा 40 केंद्रों पर आयोजित होगी। विद्यार्थियों पर नजर रखने के लिए विश्वविद्यालय ने सात उड़नदस्ते बनाए हैं, जो प्रत्येक जिले की एक टीम है।
परीक्षा विभाग की उपकुलसचिव रचना ठाकुर ने कहा कि परीक्षा खत्म होने से पहले ही कापियां जांचने का काम शुरू किया जाएगा। रिजल्ट अक्टूबर पहले सप्ताह तक घोषित होंगे, क्योंकि इन विद्यार्थियों को कालेजों में प्रोविजनल एडमिशन दिया है। प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए विद्यार्थियों को अंकसूची की छायाप्रति कालेजों में जमा करवाना होगी। वे बताती है कि सितंबर में यूजी फर्स्ट ईयर की पूरक परीक्षा करवाई जाएगी। उसका शेड्यूल अगले कुछ दिनों में वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।