अंकलेश्वर में तैयार हो रहा खजराना चोराहे पर लगने वाला 150 फीट चौड़ा स्पॉन

 इंदौर ।  खजराना चौराहे पर बनाए जा रहे फ्लाईओवर की एक भुजा को तैयार करने के लिए दिन-रात काम चल रहा है। इस भुजा के अधिकांश पिल्लर तैयार हो चुके हैं। ग्रीन बेल्ट में चौराहे के दोनों साइड पांच-पांच पिलर बनाए गए हैं। दूसरी भुजा का काम भी शुरू हो चुका है। यह शहर का पहला फ्लाईओवर होगा जहां सबसे चौड़ा स्पान लगाया जाएगा। 150 फीट चौड़े स्पान का निर्माण अंकलेश्वर कारखाने में किया जा रहा हैं। इसे सीधे लाकर लगाया जाएगा।
खजराना चोराहे पर बनने वाले फ़्लाईओवर में चौराहे पर पिलर नहीं बनाया जा रहा है। चोराहे पर विशाल गर्डर लगाए जाएंगे। 150 फीट चौड़े स्पान के कारण नीचे का यातायात बगैर बाधा के गुजर सकेगा। इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा ने बताया कि पहले एक भुजा तैयार की जा रही है। दूसरी भुजा का काम भी शुरू कर दिया गया है। तीन-तीन लेन के दो हिस्सों में ये पुल बनेगा। दाएं हिस्से की लेन वाला भाग जल्द पूरा हो जाए, इसके निर्देश अधिकारियों और निर्माण एजेंसी को दिए हैं। इसके साथ ही नर्मदा और ड्रेनेज लाइनों की शिफ्टिंग भी हो गई है, जिस पर नौ करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च करना पड़ा। वहीं ओवरब्रिज के निर्माण में बाधक बन रहे 300 पेड़ों की शिफ्टिंग भी कराई गई है।
बंगाली चौराहे से लिया सबक : बंगाली चौराहे पर लोक निर्माण विभाग द्रारा ओवरब्रिज बनाया गया था। यहां चौराहे के बीच में डाले गए पिलर का विरोध भी हुआ। लंबे समय तक ओवरब्रिज का निर्माण बंद भी रहा। नीचे से गुजरने वाले वाहनों के लिए ये पिलर बाधक भी बनते हैं। इस गड़बड़ी से सबक लेते हुए प्राधिकरण ने खजराना चौराहे पर बन रहे सिक्स लेन ओवरब्रिज में 150 फीट चौड़ा स्पान बिना किसी पिलर के डालने का निर्णय लिया है। इसमें विशाल गर्डरों का इस्तेमाल होगा।
45 करोड़ रुपये में तैयार होगा फ्लाईओवर : यह अपने तरह का इंदौर में पहला ब्रिज भी होगा, जिसका स्पॉन इतना चौड़ा और नीचे कोई पिलर नहीं रहेगा। ब्रिज की लंबाई 500 मीटर होगी और इसकी लागत 45 करोड़ रुपये आ रही है।दो भुजाओं में फ़्लाईओवर बनाया जा रहा है।