नागपंचमी पर उज्जैन में नागचंद्रेश्वर दर्शन  के लिए पहली बार ऑनलाइन टिकट बुक

 

– 20 अगस्त की रात 12 बजे खुलेंगे मंदिर के पट 

– अफसरों ने निरीक्षण कर तय की दर्शन व्यवस्था

– शीघ्र दर्शन के लिए ऑफ टिकट भी मिल जाएगी

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

नागपंचमी पर्व पर पहली बार महाकाल मंदिर में स्थित श्री नागचंद्रेश्वर महादेव के दर्शन के लिए श्रद्धालु ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे। 20 अगस्त की रात 12 बजे मंदिर के पट आम दर्शन के लिए खुलेंगे। इसके पहले महानिर्वाणी अखाड़े के द्वारा परंपरा अनुसार पहली पूजा-अर्चना की जाएगी। 

मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, एसपी सचिन शर्मा, मंदिर प्रशासक संदीप सोनी सहित अफसरों की टीम ने शुक्रवार की दोपहर में मंदिर परिरस व नागचंद्रेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण का निरीक्षण कर दर्शन व्यवस्था तय की व टिकट ऑनलाइन देने का भी निर्णय लिया।  श्रद्धालुओं को शीघ्र दर्शन की 250 रुपए की टिकट मंदिर के बाहर ही बनने वाले 5 काउंटरों से ऑफलाइन भी मिल जाएगी। 

साल में एक बार 24 घंटे आम 

दर्शन के लिए खुलता है मंदिर

उल्लेखनीय है कि नागचंद्रेश्वर महादेव का मंदिर साल में केवल एक बार नागपंचमी के दिन ही आम दर्शन के लिए खोला जाता है। इस बार 20 अगस्त की रात 12 बजे से 21 अगस्त की रात 12 बजे तक दर्शन का सिलसिला चलेगा।प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग, जूता स्टैंड, प्रसाद काउंटर आदि के भी पर्याप्त इंतजाम कर रहा है। 

उज्जैन में 10 लाख श्रद्धालुओं 

की भीड़ होने की संभावना

19 अगस्त शनिवार से श्रद्धालु बाहर से आना शुरू हो जांएगे तथा 21 अगस्त तक यहीं रहेंगे। प्रशासन को अनुमान है कि इस बार नागपंचमी पर्व के दौरान 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। क्योंकि इस बार संयोग से नागपंचमी पर्व पर ही महाकाल की सवारी भी निकलेगी। 

–