नागपंचमी पर ऐसे दर्शन: आम श्रद्धालु  चारधाम झिकझेग से लाइन में लगेंगे

 

– भील धर्मशाला के पास वाहन पार्किंग की सुविधा, दातार अखाड़े के पास से प्रवेश कर सकेंगे

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

नागपंचमी पर महाकाल मंदिर के शिखर पर स्थित श्री नागचन्द्रेश्वर महादेव के दर्शन के लिए आम श्रद्धालुओं को चारधाम मंदिर के पास बने झिगझेग से लाइन में लगना होगा। 

वाहन पार्किंग की सुविधा भील धर्मशाला के पास रहेगी। वाहन रखने के बाद श्रद्धालु दातार अखाड़ा की गली से चारधाम मंदिर पहुंच सकेंगे। यहां झिगझेग से होते हुए हरसिद्धि मंदिर चौराहा, बड़ा गणेश मंदिर के सामने से 4 नबंर गेट होकर विश्राम धाम से ब्रिज के माध्यम से नागचन्द्रेश्वर मंदिर पर पहुंचकर दर्शन करेंगे। इसके बाद वापस विश्रामधाम से ही होकर मार्बल गलियारे से मंदिर के मुख्य पालकी गेट से बाहर निकलेंगे। यह दर्शन व्यवस्था जिला, पुलिस व मंदिर प्रशासन के अफसरों ने संयुक्त रूप से निरीक्षण कर शुक्रवार को तय की है। 

महाकाल दर्शन के लिए ये व्यवस्था

त्रिवेणी संग्रहालय से प्रवेश मिलेगा

नागपंचमी पर जो श्रद्धालु भगवान महाकालेश्वर के दर्शन करना चाहते हैं तो उन्हें हरसिद्धि मंदिर के पास के जिगजैग से होते हुए त्रिवेणी संग्रहालय से प्रवेश कर महाकाल लोक, मानसरोवर प्रवेश द्वार से होते हुए मंदिर में प्रवेश मिलेगा। ये श्रद्धालु महाकाल दर्शन करने के बाद निर्माल्य द्वार से बाहर निकल सकेंगे।

शीघ्र दर्शन वाले 250 की टिकट 

लेकर हरसिद्धि से लाइन में लगेंगे 

शीघ्र दर्शन करने वाले श्रद्धालु 250 रुपए की टिकट लेकर चारधाम मंदिर की ओर से आकर हरसिद्धि मंदिर चौराहे से लाइन में शामिल होकर दूसरी कतार से सामान्य दर्शनार्थी के साथ मंदिर तक पहुंचेगे। वापसी में मुख्य गेट से बाहर होकर वापस बड़ा गणेश के सामने से होकर हरसिद्धि चौराहा आएंगे। हरसिद्धि से बड़ा गणेश मंदिर और मुख्य द्वार तक बेरिकेट्स दो स्तर से रहेंगे। 

वीआईपी को निर्माल्य गेट से 

लाकर दर्शन कराए जाएंगे

नागपंचमी पर मंदिर में आने वाले वीवीआईपी को निर्माल्य गेट से प्रवेश कराने के बाद सभा मंडप के ऊपर से होकर रैंप से विश्राम धाम पहुंचकर नए ब्रिज से दर्शन के बाद इसी मार्ग से वापस बाहर ले जाएंगे। दूसरा विकल्प महाकाल मंदिर के नैवेद्य द्वार के समीप नागचंद्रेश्वर मंदिर के पुराने चढ़ाव से भी मंदिर तक ले जाने का भी रखा गया है।

–