रिक्शा चालक पर कमांड नहीं, शहर की छवि कर रहे खराब, रेलवे स्टेशन से महाकाल के 100-150 रुपए ले रहे रिक्शा चालक

-मीटर का उपयोग नहीं, ऑटो रिक्शा में रेट लिस्ट भी नहीं हुई चस्पा

उज्जैन। महाकाल दर्शन के प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु उज्जैन पहुंच रहे हैं ऐसे में ई रिक्शा ऑटो चालकों की मनमानी लगातार जारी है। रेलवे स्टेशन से महाकाल दर्शन के ऑटो चालकों द्वारा 100-150 रुपए वसूले जा रहे हैं।यात्रियों से मनमानी वसूली की शिकायत मिलने के बाद प्रशासन ने ऑटो में मीटर लगवा किराया भी तय कर दिया था। बावजूद अब भी ऑटो रिक्शा चालक रेलवे स्टेशन से महाकाल लोक के यात्रियों से मनमाने रुपए किराया वसूल रहे हैं। तड़के भस्मारती के समय तो इनका किराया 150 से अधिक हो जाता है। मीटर से चलने पर ये यात्री को इनकार कर सिर्फ एक सवारी के लिए मीटर किराया बताते हैं। वही ई रिक्शा की तादाद बढ़ गई है उनकी भी श्रद्धालुओं से जबरिया वसूली जारी है

आरटीओ की कार्रवाई के बाद मीटर तो लगे पर किराया सूची रिक्शा में चस्पा नहीं हुई।
– महकाल मंदिर की दूरी २ किलोमीटर, किराया पूछा तो 150 रुपए महाकालेश्वर आने वाले अधिकांश श्रद्धालु रेल या बस से उज्जैन आते हैं। रेलवे स्टेशन या देवासगेट से ऑटो रिक्शा लेकर यात्री सीधे महालेश्वर या शिप्रा स्नान के लिए पहुंचता है। यही से ऑटो रिक्शा चालकों की मनमानी शुरु हो जाती है। रेलवे स्टेशन से महाकाल की दूरी 2 किलोमीटर है और शिप्रा 3 किलो मीटर के करीब परंतु किराया पूछते ही ऑटो चालक यात्रियों को 100-150 रुपए बताते हैं। शिप्रा नदी जाने के लिए तो 25रुपए चार्ज किए जाते हैं वे भी हरसिद्धि पाल तक के लिए। सोमवार को अवंतिका के रिपोर्टर ने रेलवे स्टेशन से महाकाल लोक जाने का किराया पूछा तो रिक्शा चालक ने 100 रुपए बताए। शिप्रा रामघाट जाने के लिए 150 रुपए किराया बता दिया। कुछ अन्य ऑटो रिक्शा चालकों ने भी इसी तरह 150 रुपए बताए मतलब साफ है ऑटो रिक्शा चालकों ने महाकाल जाने के लिए 150 रुपए तय कर रखे हैं।

– फेसिलिटी प्रीपेड बूथ पर काम नहीं

कलेक्टर आशीषसिंह ने नानाखेड़ा, देवासगेट, रेलवे स्टेशन, महाकाल के पास फेसिलिटी प्रीपेड बूथ शुरू कर ने के लिए कहा था जिसका शुभारंभ हो चुका है लेकिन व्यवस्था ठीक से नहीं चल रही है।

– यह है तय किराया

प्रशासन और आरटीओ ने ई रिक्शा,ऑटो रिक्शा के लिए किराया तय कर रखा है। पहले एक किलोमीटर के 20 रुपए और दूसरे किलोमीटर के लिए 17रुपए तय है। इस हिसाब से तीन किलोमीटर के लिए 37 रुपए यात्रियों को देना हैं। परंतु ऑटो चालक 150 रुपए तक वसूल लेते हैं। – ऑटो रिक्शा चालकों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए टीम लगातार काम कर रही है। पिछले दिनों ही दर्जनों ऑटो रिक्शा के खिलाफ कार्रवाई की। जल्द ही टीम अब रात को भी निरीक्षण करेगी।
संतोष मालवीय, आरटीओ