महाकाल लोक में लगी सप्तऋषियों की नई  मूर्तियां, मुख्यमंत्री से अनावरण की तैयारी

– मुंबई से कल ही उज्जैन आ गई थी, एजेंसी ने लगाकर कपड़ों से ढकी

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

महाकाल लोक में सप्तऋषियों की नई मूर्तियां मुंबई से बनकर आ गई है। अब इन मूर्तियों का मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से अनावरण कराने की तैयारी चल रही है। फिलहाल एजेंसी ने सभी मूर्तियां जगह पर लगाकर कपड़ों से ढक दी है।  

28 मई को उज्जैन आई आंधी व तेज बारिश के बीच ये मूर्तियां गिर गई थी।इसके बाद मूर्तियों के निर्माण में भ्रष्टाचार को लेकर खूब हंगामा हुआ था।  प्रशासन व मंदिर समिति ने इन सभी मूर्तियों को नई बनाने के लिए संबंधित एजेंसी को कार्य सौंपा था। सोमवार की देर रात को ये मूर्तियां मुंबई से उज्जैन पहुंच गई थी। मंगलवार तक इन्हें जगह पर लगाने का कार्य चलता रहा। बुधवार को इन्हें कपड़े से ढक दिया गया। 

नई मूर्तियां पहले से ज्यादा मजबूत

20 अगस्त से पहले प्राण-प्रतिष्ठा

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने स्वयं निर्देश दिए थे कि सभी खंडित मूर्तियों की जगह नई मूर्तियां लाई जाए। इसके बाद प्रशासन ने मूर्तियां बनाने वाली एजेंसी के खर्च पर ही नई मूर्तियां तैयार करवाई। 20 अगस्त से पहले इनकी प्राण प्रतिष्ठा कराने की तैयारी चल रही है। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। यह भी दावा किया जा रहा है नई मूर्तियां पहले से ज्यादा मजबूत हैं। स्टैंड पर इन्हें लोहे की रॉड और सीमेंट-कंक्रीट मटेरियल से स्थापित किया है और जॉइंट भी जोड़े गए हैं।

11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री 

मोदी ने किया था उद्घाटन

महाकाल लोक का लोकार्पण 11 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। प्रधानमंत्री मोदी भी खुद इन मूर्तियों को देखने के लिए पहुंचे थे। इसके बाद से उज्जैन में देश व दुनियाभर के लोगों का तांता लग गया। महाकाल लोक में लाखों लोग आने लगे। 

–