स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान किया, वीरों की याद में बनाए गए स्मारक का किया लोकार्पण

इंदौर ।  आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मिट्टी को नमन वीरों को वंदन के उद्देश्य से आयोजित मेरी माटी मेरा देश तथा हर घर तिरंगा अभियान आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान के तहत रविवार को जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट इंदौर जिले की नगर परिषद सांवेर में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए।
उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान किया। उन्होंने उपस्थितजनों को पंच प्रण की शपथ भी दिलाई। वीरों की याद में बनाए गए स्मारक का लोकार्पण भी किया। वे सांवेर में आयोजित हर घर तिरंगा अभियान की रैली में शामिल भी हुए। उन्होंने बच्चों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाया और उन्हें देश की आजादी में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीरों की जानकारी दी।
इंदौर जिले की अलग-अलग तहसीलों में करीब 152 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व उनके परिवार रहते है। कई सेनानियों का तो निधन भी हो गया है। 15 अगस्त को जिला प्रशासन की टीमें इन स्वतंत्रता सेनानियों के घरों पर पहुंचेगी और उनके द्वारा आजादी में दिए गए योगदान को लेकर सेनानी व उनके स्वजनों का सम्मान किया जाएगा।तिरंगा अभियान : शहर में निकाली साइकिल व वाहन रैलियां
तिरंगा अभियान के तहत रविवार को शहर में रेसीडेंसी से राजवाड़ा तक निकाली गई साइकिल रैली में संभागायुक्त मालसिंह और कलेक्टर इलैयाराजा टी ने भी साइकिल चलाई। रैली में बड़ी संख्या में युवा और अन्य नागरिक शामिल हुए। इसके अलावा मोती तबेला के मालव कन्या शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से विद्यार्थियों ने एक रैली निकाली। इसके अलावा कनाड़िया से विजय स्तंभ चौक तक तिरंगे से सजे ट्रैक्टर व दो पहिया वाहनों की रैली भी निकाली गई।