आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में वीरों की वंदना, पौधारोपण एवं शपथ कार्यक्रम आयोजित हुआ

बड़वानी ।  शासकीय कन्या महाविद्यालय बड़वानी में आजादी के अमृत महोत्सव एवं रासेयो के अन्तर्गत मेरी माटी मेरा देश एवं हर घर तिरंग अभियान के अन्तर्गत स्टॉफ एवं छात्राओं के द्वारा रैली निकाली गई। अन्तर्गत महाविद्यालय में देश के बहाद्दुर वीर जवानों का सम्मान समारोह एवं पौधारोपण तथा व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुनील प्रकाश मेहरा (भूतपूर्व सैनिक) नॉन कमिश्नर आॅफिसर भारतीय सेना की कोर आॅफ सिग्नल्स ब्रान्च में कुल वर्ष 18 वर्ष तक देश की रक्षा में अपनी सेवाएँ दी। विशेष अतिथि श्री संदीप शर्मा (भुतपूर्व सैनिक) भारतीय सेना ग्रेनेडीयर रेजीमेन्ट ब्रान्च में कुल 17 वर्ष तक देश की रक्षा में अपनी सेवाएँ दी। महाविद्यालय परिवार ने अतिथियों का सम्मान करते हुये करते हुये स्वागत किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. वंदना भारती ने की। मुख्य अतिथि श्री सुनील प्रकाश मेहरा ने अपने उद्बोधन में बताया कि देश की सेवा करना गौरव की बात है साथ ही अनुशासन में रहना जीवन का लक्ष्य होना चाहिए। इन्होंने बताया कि सेना में जो नियम होते है उनका पालन अनिवार्य रूप से करना होता है। जब सारी दुनिया सोती है तब हम बोर्डर पर तैनात होकर देश की सेवा में लगे रहते है।
विशेष अतिथि संदीप शर्मा ने कहा कि भारतीय सेना इस देश की आन बान ओर शान है। भारतीय सेना को अपने परिवार से दूर रहना पड़ता है। हम चैन से सो पा रहे है क्योंकि कोई जाग कर इस देश की रक्षा कर रहा है। भारतीय सेना के होसलें और वतन परस्ती देख दुश्मन भी काँपते है। भारतीय सेना का नाम ही काफी है हर हिन्दुस्तानी का सीना चौड़ा करने के लिये। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर डॉ. वंदना भारती ने भी मेरा देश मेरी माटी क उद्देश्य के बारे में बताया कि यह अभियान दिनांक 9 अगस्त से प्रारंभ होकर 30 अगस्त तक रहेगा। इसका प्रमुख उद्देश्य है कि स्वंतत्रता सेनानियों और वीरों के सम्मान में यह कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम की संयोजक डॉ. स्नेहलता मुझाल्दा ने स्लोगन – च्च्माटी को नमन वीरो का वंदनज्ज् के माध्यम से वीरों के सम्मान और वंदन की बात रखी।
डॉ. कविता भदौरिया ने भी सेना के बारे में बाताया तथा डॉ. जगदीश मुजाल्दे ने भी व्याख्यान में सेना के जवानों के होसलों के बारे में बताया। डॉ. मनोज वानखेड़े ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज 9 अगस्त भारत छोड़ो अभियान की वर्षगाँठ है इस अवसर पर शहीदों को नमन करते हुए मेरी माटी मेरा देश के तहत शहीद को याद किया गया साथ ही आज विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर जनजातीय योद्धाओं की वीर गाथाओं पर व्याख्यान दिया।
कार्यक्रम की सह संयोजक प्रो. सीमा नाईक ने भी सैनिको की बहादुरी की बात की। महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया और मेरी माटी मेरा देश के तहत पंच प्रण शपथ ली गई।
इस अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. मनोज वानखेड़े, डॉ. महेश कुमार निंगवाल, प्रो. सीमा नाईक, डॉ. प्रियंका देवड़ा, कृष्णु यादव, प्रो. वास्केल, श्रीमती रेखा बिसेन, डॉ. तंजीम कायनात शेख, शशांक कानुनगो, सोहेल कापड़िया, संदीप दासौंधी, राधेश्याम जोशी, राहुल सेंगर एवं छात्राएँ उपस्थित रही।