सुसनेर : त्रैमासिक परीक्षा परिणामों की समीक्षा करेगे पालकों के साथ

सुसनेर ।  प्रदेश के शासकीय स्कूलों का परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए शिक्षा विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। इसके लिए कई नए प्रयोग किए गए है। अब कक्षा नवी से लेकर 12वीं तक की त्रैमासिक परीक्षाएं के परिणामों की समीक्षा किए जाने के आदेश दिए गए है। यह परीक्षाएं 22 सितंबर शुक्रवार को खत्म हो चुकी है, जिनका रिजल्ट 30 सितंबर तक विमर्श पोर्टल पर अपलोड किए जाने के आदेश हैं, परीक्षा परिणाम आने के बाद बच्चों के साथ पालक, अभिभावक कक्षा 9 से 12वीं के त्रैमासिक परीक्षा परिणाम की समीक्षा करेंगे, इसके पीछे उद्देश्य है, कि जो कमियां रही है, उसे दूर किया जा सके और आने वाले समय में रिजल्ट सुधरा जा सके। म.प्र. शिक्षा मंडल बोर्ड ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं, जिसमें हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल की त्रैमासिक परीक्षा के बाद परीक्षा परिणाम 30 सितंबर तक विमर्श पोर्टल पर अपलोड करने के आदेश है, इसके बाद परीक्षा परिणाम की समीक्षा के लिए पालक शिक्षक संघ की बैठक पीटीएम आयोजित की जाएगी ,इसमें बच्चों के रिजल्ट की समीक्षा की जाएगी। शिक्षक और अभिभावक मिलकर रिजल्ट की समीक्षा करेंगे और इसके बाद विद्यार्थियों की पढ़ाई में जो कमी रह गई है, उसको दूर करने को लेकर दोनों कार्य योजनाएं तैयार करेंगे।

बता दे कि शासकीय स्कूलों में कक्षा 9 से 12 वी तक की त्रेमासिक परीक्षा आयोजित हो रही थी। जो 22 सितंबर को खत्म हो गई है।
समीक्षा में बच्चो की उपस्थिती पर भी होगी चर्चा
बोर्ड द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि जिन विद्यार्थियों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होती है। या जो विद्यार्थी निमित रूप से स्कूल में नहीं आ रहे हैं ,उन विद्यार्थियों के अभिभावक से संपर्क कर आवश्यक रूप से पीटीएम में बुलाया जाए, इस दौरान विद्यार्थियों के स्कूल में ना आने की वजह के कारण पूछे उनकी जांच करें, और उनका निरीक्षण कर विद्यार्थियों को विद्यालय आने के लिए प्रेरित करें, इसके साथ ही अभिभावक और विद्यार्थी को बताया जाए कि प्रतिदिन स्कूल ना आने से पढ़ाई का कितना नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही सभी स्कूल पीटीएम का प्रतिवेदन बनाकर जिला शिक्षा अधिकारी को भेजेंगे।
प्रतिमाह स्कूलों में बच्चों के अभिभावकों के साथ मिटिंग कर समीक्षा की जाती है। इस बार त्रेमासिक परीक्षा के परीक्षा के परिणामों की समीक्षा की जाएगी। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए है।
मुकेश तिवारी
विकासखंड शिक्षा अधिकारी सुसनेर