श्रावण में 8 लाख से ज्यादा  देख चुके महाकाल भस्मारती

– अधिकमास में देशभर से हजारों लोग रोज पहुंच रहे

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन।  

श्रावण व अधिकमास में महाकाल की भस्मारती का इन दिनों हर कोई पुण्य लाभ ले रहा है। अब तक 8 लाख से ज्यादा लोग उज्जैन में बाबा महाकाल की भस्मारती देख चुके हैं। श्रावण व अधिकमास में लाखों भक्तों को देखते हुए मंदिर समिति ने भस्मारती अनुमति के लिए कई तरह से व्यवस्था की है।

प्रतिदिन हजारों लोग देशभर से महकाल मंदिर में रोज होने वाली भस्मारती में बैठकर व चलित रूप से शामिल होकर दर्शन कर रहे हैं। मंदिर समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया आरक्षित व्यवस्था में 1 माह में 8 लाख 89 हज़ार 226 भक्त भस्मारती देख चुके हैं। 4 जुलाई से श्रावण मास लगा था। यह संख्या 7 अगस्त तक दर्ज की गई है।

देश-विदेश के भक्तों के लिए ऑनलाइन 

400 सीटे दे रहे, काउंटर से भी अनुमति

प्रशासक सोनी ने बताया समिति ने वेबसाईट www.shrimahakaleshwar.com पर देश- विदेश के श्रद्धालुओं हेतु ऑनलाइन 400 सीटे उपलब्ध कराई है। फॉर्म भरकर 200 रुपए शुल्क ऑनलाइन देकर अनुमति ले। मंदिर के प्रशासनिक कार्यालय के पास निशुल्क भस्मार्ती काउंटर भी है जो प्रातः 7 बजे खुलता है यहां से भी ऑफलाइन अनुमति ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त पुजारी, पुरोहितों, प्रशासन, पुलिस, प्रेस व अन्य शासकीय कार्यालयों की अनुमति जिला सत्कार अधिकारी के माध्यम से जारी कर रहे।

बिना अनुमति फ्री भी 30-40 

हजार लोग रोज चलित देख रहे 

मंदिर समिति ने में प्रतिदिन भस्मारती में चलित दर्शन की सुविधा भी कर रखी है। जो  श्रद्धालु किसी कारण से पूर्व से अनुमति नहीं ले पाए वे उसी दिन मंदिर आकर अल सुबह लाइन में लगकर भी भस्मारती के दर्शन कर सकते हैं। प्रत्येक सोमवार को समिति ने इसके लिए कार्तिक मंडप को पूर्ण रूप से खाली भी रखा जा रहा है। जिसमें सतत तीन से चार पंक्तिओ में श्रद्धालु भस्मारती के दर्शन करवाने को व्यवस्था है। बिना पंजीयन के ही लोग प्रतिदिन 30 से 40 हज़ार की संख्या में दर्शन कर रहे हैं।