कलेक्टर चुनावी काम की राहत में जनसमस्या निदान में जूटे

-नाले नालियों की साफ सफाई का जायजा,राजस्व अमले को हिदायत दी

-राजस्व के साथ नगरीय प्रशासन के कामों को धरातल से परखा और हिदायत दी

 

उज्जैन। निर्वाचन में मतदान के काम से राहत मिलते ही कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने जनसमस्या निदान के कामों को हाथ में लेकर हरफनमौला का अंदाज दिखाया है। बुधवार सुबह उन्होंने नगरीय प्रशासन के नाले नालियों की सफाई को सिरे से जांच कर हिदायत दी है तो बैठक लेकर प्रशासन के राजस्व अमले को आमजनों के कार्यों को पूरी तत्परता से करने की सख्त हिदायत दी है।

कलेक्टर ने बुधवार सुबह जनसमस्या निदान के कामों को देखने की शुरूआत नगर निगम के नाले- नालियों की सफाई अभियान का धरातल पर पहुंच कर जायजा लेने के साथ किया। वे शहर कई क्षेत्रों में नाले –नालियों पर खूद  पहुंच गए और उन्होने हकीकत को खूद देखा। इसके बाद उन्होंने साथ चल रहे निगम के अधिकारियों और अमले को 15 दिनों में नाले नालियों की वास्तविक रूप से सफाई कराने की हिदायत दी । प्रशासनिक संकुल भवन में आयोजित राजस्व अमले की बैठक में उन्होंने पटवारियों को सख्त हिदायत दी कि आमजनों के कार्यों को पूरी तत्परता से करें। लोगों को अपने कार्यों के लिए अनावश्यक परेशान ना होना पड़े।

 

निगम के सफाई अभियान को बारिकी से जांचा-

कलेक्टर सुबह शहर का सघन भ्रमण कर सफाई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने नगर के प्रमुख नाले नालियों की साफ सफाई कार्य का बारीकी से अवलोकन किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कुछ नालों में गंदगी और पानी के जाम होने की स्थिति पाए जाने पर असंतोष व्यक्त करते कहा कि  बारिश को ध्यान में रखते हुए आगामी 15 दिनों में सभी प्रमुख नाले नालियों की वास्तविक रूप से सफाई की जाए। ताकि वर्षा के दौरान जल भराव की स्थिति निर्मित ना हो। साथ ही ऐसे अनाधिकृत निर्माण जिनके कारण  नालों की निकासी बाधित हो रही है उन्हें भी चिन्हित कर संबंधित को नोटिस देकर आवश्यक कार्रवाई की जाए। सबसे पहले वे जोन 6 अंतर्गत आदर्श नगर पहुंचे । यहां स्थित नाले से निकासी की स्थिति देखीं। उन्होंने शिप्रा विहार का भी भ्रमण कर यहां स्थित नाले की सफाई कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्हें एकता नगर ,लोहरपट्टी स्थित नाले में गंदगी और पानी के जाम की स्थिति मिली, इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए नालों की अच्छे से सफाई  कराने के निर्देश दिए।

डाबरी पीठा से पैदल लोहे के पूल तक-

कलेक्टर ने लो लाइन एरिया डाबरी पीठा से पैदल भ्रमण कर लोहे के पुल तक जल की निकासी देखी। उन्होंने वार्ड नंबर 24 में नाले का चैंबर खुलवाकर नाले में पानी के बहाव का अवलोकन किया। उन्होंने बेगम बाग के नाले से लेकर रुद्र सागर तक भी जल निकासी का बारीकी से जायजा लिया। उन्होंने वर्षा पूर्व नाली नालियों की व्यवस्थित ढंग से  साफ सफाई किए जाने के निर्देश दिए।

रहवासियों की समस्या से अवगत हुए-

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने वार्ड नंबर 23 और 24 के रहवासियों से चर्चा भी की। रहवासियों द्वारा निम्न गुणवत्ता के पानी मिलने की समस्या बताई, जिस पर कलेक्टर ने नगर निगम के अमले को टीम भेजकर पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त नगर निगम कृतिका भीमावत सहित नगर निगम के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

 

पटवारी अज्ञात नंबरों के फोन नहीं उठाते, आचरण ठीक नहीं-

प्रशासनिक संकुल भवन में कलेक्टर ने  हरफन मौला की तरह राजस्व अमले की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रायः यह देखने में आ रहा है कि पटवारियों द्वारा अज्ञात नंबरों से लोगों के फोन नहीं उठाए जाते हैं। शासकीय सेवक के रूप में ऐसा आचरण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी पटवारी अपने निर्धारित मुख्यालय पर रहे, लोगों के फोन उठाएं और उनके कार्यों को गंभीरता से करें। उन्होंनेसभी एसडीएम और तहसीलदारों का निर्देश दिए कि हर सप्ताह बुधवार को अपने क्षेत्र के पटवारियों की बैठक आयोजित की जाए। जिसमें राजस्व प्रकरणों के निराकरण के निर्धारित फॉर्मेट में पटवारी रिपोर्ट की विस्तृत समीक्षा करें। राजस्व प्रकरण में 15 दिन से अधिक पटवारी रिपोर्ट लंबित रहने पर संबंधित पटवारी के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएं।

सिरे से ही कसावट-

सभी तहसीलदार सीमांकन के लंबित चरणों को चिन्हित कर उनमें डेट निर्धारित करें। इस माह के अंत तक सभी सीमांकन के लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण सुनिश्चित कराएं। सीमांकन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीमांकन के लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा कर कलेक्टर ने ग्राउंड ट्रुथिंग और आरओआर एंट्री की कार्यवाही शीघ्र किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस माह के अंत तक स्वामित्व के सभी प्रकरणों का निराकरण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को ईकेवाईसी कार्य भी शीघ्र पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि राजस्व अभिलेखों का व्यवस्थित संधारण किया जाएं। बैठक में अपर कलेक्टर महेंद्र कवचे,अपर कलेक्टर अनुकूल जैन सहित सभी एसडीएम ,तहसीलदार,पटवारी और राजस्व निरीक्षक उपस्थित रहें।