सरकारी अस्पतालों में अब नियुक्त होंगे सहायक प्रबंधक, व्यवस्थाओं के लिए यही होंगे जिम्मेदार

 

मरीज की सुरक्षा और संतुष्टि को देंगे प्राथमिकता

इंदौर। सरकारी अस्पतालों में अब सहायक प्रबंधक नियुक्त किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इन मैनेजरों के पद को कॉडर कैटेगरी में डालने के बाद इनके काम को भी तय कर दिया है। ये सहायक प्रबंधक (असिस्टेंट मैनेजर) ही अस्पताल की व्यवस्थाओं के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होंगे। स्वास्थ्य विभाग ने सहायक प्रबंधक के लिए जो जिम्मेदारियां तय की हैं, उसमें मरीज की सुरक्षा और संतुष्टि को प्राथमिकता दी है।
जानकारी अनुसार रोगी की शिकायत और उसका समाधान, अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर, सभी अस्पताल परिसर में रोज विजिट करने, रख-रखाव और साफ-सफाई का जिम्मा रहेगा। विभागीय आदेश में कहा है कि शासन और उच्च अधिकारियों ने अस्पतालों का निरीक्षण किए जाने के पहले इंस्पेक्शन, क्वालिटी सर्टिफिकेट, कायाकल्प आदि क्वालिटी एश्योरेंस प्रोग्राम की तैयारियों में भी इन्हें लगना होगा।

सहायक प्रबंधक को करने होंगे ये काम

अस्पताल के लिए जरूरी लाइसेंस दिलाने के लिए भी सहायक प्रबंधक को काम करना होगा। आदेश में यह भी कहा गया है कि सहायक प्रबंधक संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की अस्पताल प्रशासन शाखा के दायरे में काम करने की जिम्मेदारी रहेगी। इसमें सीएमएचओ, सिविल सर्जन सह मख्य अस्पताल अधीक्षक, आरएमओ, सिविल अस्पताल प्रभारी के निर्देशन में सौंपे गए कामों को इन्हें पूरा करना होगा। इन्हें अस्पताल में मौजूद सभी प्रकार की मशीनों, चिकित्सा उपकरणों, पलंग, कुर्सी टेबल का व्यवस्थित रखरखाव, मरम्मत के लिए सर्विस प्रोवाइडर से काम कराना और गैर मरम्मत योग्य उपकरणों का डेटा तैयार कर अस्पताल प्रभारी को सूचना देकर विनष्टीकरण कराना होगा।