महाकाल में दर्शनार्थी व गार्ड के बीच चले लात-घूंसे, दर्शन के लिए उमड़ी भारी भीड़

उज्‍जैन। के महाकालेश्‍वर मंदिर में सोमवार सुबह करीब साढ़े सात सुरक्षा गार्ड और दर्शनार्थी के बीच मारपीट की घटना हुई है। घटना अन्‍न क्षेत्र के सामने की है जहां से आम दर्शनार्थी मानसरोवर गेट की ओर जाते हैं और वहां से सामान्‍य दर्शनार्थियों की कतार से गर्भगृह की ओर बढ़ते हैं।

सावन शुरू होने में वक्‍त, अभी से उमड़ने लगी भक्‍तों की भीड़, व्‍यवस्‍थाएं सुधारना जरूरी

19 जून सोमवार सुबह मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड का रैला टूट पड़ा। हाल ही में सुरक्षा का जिम्‍मा संभालने वाली कंपनी के नए-नए सुरक्षा गार्डों को इतनी भीड़ का शायद अंदाजा नहीं था। जैसा कि आप देख रहे हैं सावन या तीज-त्‍यौहार के वक्‍त जितने दर्शनार्थी मंदिर में आते हैं उतने ही लोगों की भीड़ सोमवार सुबह भी महाकाल मंदिर की ओर बढ़ रही थी। अन्‍न क्षेत्र के सामने से दर्शनाथियों की भीड़ का रैला मंदिर में प्रवेश के लिए मानसरोवर की ओर बढ़ रहा था। इसी बीच यहां सुरक्षा व्‍यवस्‍था में लगे गार्ड का एक परिवार से विवाद हो गया। दोनों ओर से हाथापाायी भी हुई। इस कारण कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। वहां मौजूद अन्‍य लोगों ने दोनों पक्षों को संभाला और दर्शनार्थियों के जाने का रास्‍ता सुगम बनाया। बताया जाता है कि जिस दर्शनार्थी से विवाद हुआ वो बाहर के थे और दर्शन व्‍यवस्‍था के दाैैरान धक्‍का लगने के कारण विवाद खड़ा हुआ।

सावन को वक्‍त, लेकिन दर्शनार्थी सावन की तरह

हम आपको बता दें कि सोमवार को जिस कदर भारी भीड़ महाकाल मंदिर में उमड़ी है, उसे देखकर लगता है कि सावन माह शुरू होने में अभी भले ही पंद्रह दिन का वक्‍त हो लेकिन सावन के मुताबिक भीड़ मंदिर में जाना शुरू हो गई है और इंतजाम भी तगड़े करना जरूरी है, नहीं तो इस तरह के विवाद आये दिन होते रहेंगे।