April 27, 2024

रुनीजा । मध्यप्रदेश शासन की लाडली बहने योजना की अंतिम तारीख 30 अप्रैल जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही हैं इस योजना में लाभ लेने वाली बहने और इस अभियान से जुड़े अधिकारी कर्मचारी मशक्कत करते नजर आ रहे हैं सर्वर र की समस्या के चलते कहीं-कहीं आवेदन आॅनलाइन नहीं हो रहे हैं। आज भी कई जगह आॅनलाइन आवेदन करने वाली बहनों की पंचायतों में लाइने देखी गई ।
इस संदर्भ में रुनीजा पंचायत के सचिव राजेंद्र भाबोर एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अलका पुरोहित , सुधासोलंकी , तृप्ति सोलंकी जो डीबीडी से वंचित बहनो को डीबीडी कराने के लिए फोन से तथा घर जाकर सूचना दे रही थी से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत रुनीजा 23से लगाकर कुल 59 वर्ष तक की कुल 523 महिलाएं पात्र हैं ।जिनमें से 26 अप्रैल तक 435 पात्र महिलाओं के आॅनलाइन आवेदन हो चुके हैं इन 435 बहनों के आवेदन आयोजन होने के बाद भी आज दिनांक 26 अप्रेल तक 132 बहनों के आधार कार्ड लिंक नहीं है। यदि 30 अप्रेल तक इनके खाते लिंक: नही हुए तो यह महिलाएं शासन की लाडली बहना योजना का लाभ लेने से वंचित हो जावेगी। इसी प्रकार से माधवपुरा पंचायत मैं के विकास अजमेरा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रेखा भदोरिया और संजू नागर ने बताया कि माधवपुरा में कुल 636 पात्र लाडली बहना है जिनमें से 550 लाडली बहना के 26 मार्च तक आॅनलाइन आवेदन हो चुके हैं। कुछ महिलाएं आवेदन नही करना चाहती जबकि आज भी माधोपुरा पंचायत में खाते खोलने का केम्प लगया गया है। परन्तु कुछ बहने लाभ नही लेना चाहती । ऐसी लाडली बहनो को सरपंच सत्यनारायण नागर तथा जन अभियान परिषद के सदस्य देव चंद नागर समझाई देकर पोस्ट आफिस द्वरा लगाए केम्प में 13 खाते खोले गए तथा उन्हें आधार से लिंक किया गया। यदि प्रकार से स्टेट बैंक के द्वरा जो खाते आधर से लिंक नही थे उनके लिए केम्प लगाया गया। इस संदर्भ शाखा प्रबंधक जीवन लाल इंगले ने बताया कि रुनिजा किलोस्क सेंटर के संचालक नीरज शर्मा की आईडी बन्द होने हमारी बैक के उपभोक्ताओं व किलोस्क सेंटर के खाते दरों को खाते आधार से लिंक नही हो पाये थे। इनके लिए आज बैंक द्वरा खेड़ावदा किलोस्क सेंटर कर संचालक से कह रुनिजा में केम्प लगाया गया था।
इस संदर्भ ने किलोस्क संचालक नारायण धाकड़ ने बताया कि साइट की समस्या के कारण आज मात्र 25 , 30 खाते ही लिंक: हो पाए तथा अधिकांश पोस्ट आफिस व बैंक के खाते लिंक: होने के बाद भी लाडली बहना के पोर्टल पर लिंक: नही दिख रहा।