इंदौर में जमीन पर बैठकर पांचवीं व आठवीं के विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

बोर्ड परीक्षा शुरू, 97 हजार छात्र- छात्राएं हुए शामिल, परीक्षा केंद्र दूर होने से आई परेशानी

इंदौर। पांचवीं-आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा शनिवार से शुरू हुई। परीक्षा केंद्र दूर होने से विद्यार्थियों को पहुंचने में परेशानी आई। परीक्षा केंद्रों में डेस्क कम पड़ गई तो बच्चों को दरी पर नीचे बैठाया गया, जिससे उन्हें लिखने में काफी दिक्कत आई।
कुछ निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को केंद्र तक भिजवाने के लिए बस की व्यवस्था की गई, जबकि अधिकांश माता-पिता बच्चों को केंद्र तक छोड़ने गए। ये दिक्कतें इंदौर से लगे ग्रामीण इलाकों में ज्यादा देखने को मिलीं, क्योंकि यहां पांच से सात किमी दूर केंद्र बनाए गए। कई स्कूलों में बैठक क्षमता से अधिक विद्यार्थियों का केंद्र बनाया गया। यह स्थिति देपालपुर विकासखंड के गोकलपुर तलावली, भील बड़ोली, जलोदिया पंथ सहित कई परीक्षा केंद्रों पर देखने को मिली। यहां बच्चों को जमीन पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ी।
शनिवार को पांचवीं का प्रथम भाषा (हिंदी, अंग्रेजी, मराठी व उर्दू) और आठवीं कक्षा का विज्ञान का पेपर हुआ। विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए ढाई घंटे का समय दिया गया। सुबह 9 से 11.30 बजे के बीच पेपर हुए। परीक्षा के लिए इंदौर जिले में 290 सरकारी-निजी स्कूलों को केंद्र बनाया। परीक्षा में 1300 सरकारी और निजी स्कूलों के 97 हजार विद्यार्थी शामिल हुए, जिसमें प्राइवेट परीक्षा देने वाले भी शामिल हैं। पांचवीं कक्षा के पांच और आठवीं कक्षा के छह पेपर रखे गए हैं।