April 28, 2024

देवास। चैत्र नवरात्रि पर्व बुधवार से प्रारंभ होने वाला है, लेकिन माता टेकरी मार्ग पर गंदगी, अवैध गतिविधि, बस स्टेण्ड पर अटाला हो रहे चलित शौचालय, पीने के पानी की समस्या, कंजर मोहल्ले में मांस बिक्री, साफ-सफाई का अभाव आदि अन्य समस्याओं को लेकर नेशनल यूनिटी ग्रुप के सदस्यों ने मंगलवार को जनसुनवाई में आवेदन दिया।
संस्था अध्यक्ष अनिल सिंह ठाकुर ने बताया कि आज से नवरात्रि पर्व शुरू हो रहा है। ऐसे में प्रशासन द्वारा क्या पुख्ता इंतजाम किए गए है समझ से परे है। माताजी टेकरी मार्ग के कंजर मोहल्ला से लेकर शंखद्वार तक आसामाजिक तत्वों द्वारा मांस मदिरा, गंजा चरस का अवैध कारोबार संचालित हो रहा है। जिसके कारण आए दिनों टेकरी पर दर्शन के जाने वाले भक्तो को गंदगी के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। यदि इन पर रोक नही लगाई गई तो भक्तजनों को मुंह पर रुमाल या कपड़ा रखकर जाने को विवश होना पड़ेगा। हालत यह हो चुके है कि सुबह 6 से 8 बजे के बीच नालियों में बहने वाला पानी जानवरों के खून से लाल होकर निकलता है। इसी प्रकार यहां पर अवैध शराब की बिक्री होने के कारण शराबी नशे की हालत में पार्थ-वे और माताजी टेकरी पर तोडफोड़ कर नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिसके कारण करोड़ो रूपए के किए जा रहे विकास कार्य को नुकसान पहुंच रहा है। साथ ही टेकरी की बनाई गई बाउंड्रीवॉल को तोडक? यह के रहवासी कचरा फेंक रहे है। जिसके कारण कई बार आग लगने की घटना भी घट चुकी हैं। शायद आग में भी इन आसामाजिक तत्वों का हाथ होने से इंकार नहीं किया जा सकता। पाथ-वे टेकरी मार्ग पर सुबह शाम प्रतिदिन आने वाले पर्यावरण प्रेमी पौधो का रोपण कर पानी आदि की व्यवस्था करते हैं। बड़े होने पर उन्ही वृक्षों की अवैध कटाई कर दी जाती है। जिससे माता टेकरी की हरियाली को क्षति पहुंच रहे है। जिससे माता टेकरी पर दर्शन करने जाने भक्तो की धार्मिक भावनाएं आहत न हो।

वहीं बस स्टेण्ड परिसर में लगे पंखे खराब है, जिन्हें गर्मी और चैत्र नवरात्र को देखते हुए चालू किया जाए। वाटर कूलर में पर्याप्त पानी की व्यवस्था कर चालू किया जाए, जिससे यात्रियों को शुद्ध व ठण्डा जल मिल सके। चलित शौचालय भी काफी समय से क्षतिग्रस्त अवस्था में पड़ा है, जिससे गंदगी फैल रही है। चलित शौचालय को शीघ्र चालू कर नियमित साफ-सफाई की जाए। आवेदन के माध्यम से ग्रुप के सदस्यों ने मांग की है कि नवरात्रि पर्व को दृष्टिगत रखते हुए बस स्टेण्ड पर भक्तों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए, जिससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्याए न हो।
फोटो क्रमांक 001