April 19, 2024

रणजीत हनुमान मंदिर में स्वच्छता अभियान : वर्ष 2009 में हुई थी इसकी शुरूआत

नगर प्रतिनिधि इंदौर
इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर में रविवार को मासिक स्वच्छता अभियान चलेगा। तीन घंटे 200 से ज्यादा भक्त मंदिर की सफाई करेंगे। मंदिर के गर्भगृह से लेकर परिसर तक की सफाई की जाएगी।
रविवार को होने वाली मासिक स्वच्छता अभियान में भी 200 से ज्यादा भक्त नि:स्वार्थ भाव से मंदिर में अपनी सेवाएं देंगे। सुबह 10 बजे भगवान की आरती के बाद मंदिर में सफाई अभियान की शुरूआत होगी। मंदिर की सफाई में करीब तीन घंटे से ज्यादा का वक्त लगेगा। सफाई के दौरान मंदिर में झाड़ू लगाना, पानी डालकर पूरा परिसर थोना, लाइट-पंखों की सफाई, गर्भगृह की सफाई के साथ ही गार्डन की भी सफाई की जाएगी।

अन्नक्षेत्र में बनेगा ज्यादा भोजन
इधर, रविवार को स्वच्छता अभियान के चलते अन्नक्षेत्र में ज्यादा भोजन बनेगा। क्योंकि सफाई के बाद यहां पर ही भक्तों का भोजन तैयार किया जाएगा। सामान्य रुप से मंदिर में 600 से ज्यादा लोगों का भोजन बनता है, लेकिन रविवार को करीब एक हजार भक्तों का भोजन तैयार होगा।
25 हजार भक्त मंडल के सदस्य
मंदिर के भक्त मंडल की बात करें तो इस भक्त मंडल में 25 हजार भक्त रजिस्टर्ड हैं। इसके अलावा भी यहां कई भक्त ऐसे है जो अपनी सेवाएं देते रहते हैं। फिर चाहे वह मंदिर में होने वाले भंडारे हों या फिर सफाई हो या फिर कोई अन्य आयोजन। भक्त यहां अपने सेवाएं देने में पीछे नहीं हटते हैं।