April 26, 2024

शव रास्ते पर रखकर जाम, चौकी पर पथराव, पुलिस ने भांजी लाठियां, हवाई फायर , 6 पुलिसकर्मी घायल

मुख्यमंत्री ने दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश, कांग्रेस का भी जांच दल

महू। इंदौर के महू में बुधवार रात एक आदिवासी युवती की मौत के बाद बवाल हो गया। लोगों ने पुलिस चौकी पर पथराव कर दिया। पुलिस की गाड़ियों में तोड़फोड़ भी कर दी। पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। लाठीचार्ज किया। साथ ही करीब 25 हवाई फायर भी किए। महू में हुई इस घटना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं।
इस पूरे बवाल में बडगोंदा थाना प्रभारी भरत सिंह ठाकुर समेत 6 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। एक युवक की मौत हुई है, जिसका शव एमवाय अस्पताल पहुंचाया गया है।
मामला महू के बडगोंदा थाना क्षेत्र का है। युवती की मौत के बाद परिजनों और जयस कार्यकर्ताओं ने बुधवार शाम को डोंगरगांव चौकी के सामने युवती का शव रखकर जाम लगा दिया। करीब एक घंटे तक प्रदर्शन चला। प्रदर्शन करने वालों को पुलिस की टीम करीब एक किमी तक खदेड़ कर वापस चौकी पर आ गई थी। इसके बाद प्रदर्शन करने वालों ने पुलिस पर गोफन से हमला कर दिया। खबर है कि पुलिस ने भी सामने से फायरिंग की। करीब एक घंटे तक मचे बवाल के बाद फिलहाल हालात काबू में है। परिजन युवती का शव को लेकर चले गए हैं।

दबंग की प्रताड़ना से मौत का आरोप

धार जिले के धामनोद क्षेत्र में रहने वाली युवती की बडगोंदा थाना क्षेत्र में संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी। परिजन का कहना है कि युवती की मौत एक दबंग युवक की प्रताड़ना के कारण हुई है। परिजन ने पुलिस पर मामला दबाने का आरोप लगाया। उनका कहना है कि पुलिस उनकी सुनवाई नहीं कर रही है।

युवती की बुआ बोली- गैंगरेप के बाद हत्या की

युवती की बुआ ने आरोप लगाया कि उसकी भतीजी के साथ पाटीदार समाज के युवकों ने गैंगरेप कर हत्या की है। पुलिस ने हमारी रिपोर्ट भी नहीं लिखी। युवती के मामा के बेटे ने आरोप लगाया कि उसकी बहन का मर्डर किया गया है। पुलिस ने उनसे सिर्फ इतना कहा कि आपकी बेटी की मौत हो गई है। पुलिस ने युवती का पोस्टमॉर्टम कराकर शव दे दिया। महू में महिला की मौत के बाद हंगामा हो गया। महिला के परिजन ने शव सड़क पर रखकर प्रदर्शन किया। पुलिसकर्मियों का कहना है कि युवती की मौत करंट लगने से हुई थी।

आरोपी को सौंपने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि युवती की हत्या की गई है। वह आरोपी युवक को उन्हें सौंपने की मांग कर रहे थे। पुलिस अफसरों ने कहा कि आरोपी को कानून के हिसाब से सजा दी जाएगी। उन्हें जिससे शिकायत है वे आवेदन दें। पुलिस एफआईआर कर आरोपी को गिरफ्तार करेगी। यह चर्चा चल ही रही थी कि लोगों ने नारेबाजी करते हुए पुलिस चौकी पर पथराव कर दिया। इधर कांग्रेस भी इस मामले में कूद गई है। कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी जांच दल गठित किया है। जांच दल में आदिवासी नेता कांतिलाल भूरिया, बाला बच्चन, झूमा सोलंकी और पाचीलाल मेड़ा शामिल हैं। इंदौर के प्रभारी महेंद्र जोशी भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।