March 29, 2024

सुसनेर। नगरीय क्षैत्र सुसनेर में पुलिस की सुस्ती के चलते चोर सक्रिय है।चोरो की संक्रियता इस तरह की है कि अब नलों की टोटिया भी गायब हो रही है। टोटिया गायब होने को लेकर आम नागरिक के द्ववारा पेयजल योजना का कार्य कर रही मल्टी अर्बन कंपनी एवं नगर परिषद के अधिकारी को इसकी शिकायत कर रहे है किन्तु मामलें में कोइ्र कार्रवाई नही की गई है।
नगर में 25 करोड की लागत से नलजल योजना की शुरूआत नही हो पाई है। उसके पूर्व ही नगर में योजना के तहत नलों में लगाई गई टोटिया गायब हो रही है। नलों से टोटिया निकाले जाने से व्यर्थ पानी बह रहा है जिसके चलते कई जगहों पर पेयजल की सप्लाई नही हो पा रही है। सुसनेर के वार्ड क्र 5 के निवासी शिव चौहान ने बताया कि सोमवार की रात्रि में उनके वार्ड में महेश चौहान,अशोक भाटी,प्रेम भाटी,पप्पू कछावा सहित सैकडों लोगों की टोटिया गायब हो गई है।इन टोटियों को खरीदने वाले व्यक्ति के विरूध भी कार्रवाई किए जाने की मांग नागरिकों के द्ववारा की जा रही है। इसी तरह सराफा बाजार में भी कई लोगों के नलों की टोटिया गायब हो चूकी है।मनीष जैन ने बताया कि रात्रि में अज्ञात व्यक्तियों के द्ववारा टोटिया निकालकर ले जा रहे है।किन्तु इसकी और किसी का ध्यान नही है। चोरी करने वालें व्यक्ति के संबध में पुलिस प्रशासन को भी जानकारी लेकर उसके विरूध कार्रवाई करना चाहिए।
इन क्षैत्रों में टोटिया हुई गायब
नगर के विभिन्न इलाकों में टोटिया चोरी होने की घटना सामने आई है। उसमें परसुलिया रोड,सराफा बाजार, भंगीदरवाजा,पंडित गली,नाई गली,सत्यनारायण गली आदि कई क्षैत्र है जहॉ पर नलों की टोटिया गायब हो चूकी है।
टोटिया नहीं होने के नुकसान
नगर में कई क्षैत्रों में पानी नही पहुंचने की शिकायत के बाद मल्टी अर्बन कंपनी के द्ववारा नलों में टोटिया लगाई गई थी।इसके बाद से नगर में पेयजल की व्यवस्था में सुधार हुआ था। किन्तु नलों से टोटिया गायब होने से एक बार फिर से कई जगहो पर पानी नही पहुंचने की समस्या सामने आएगी। आगामी गर्मी के मोसम में इसके चलते समस्या बढ सकती है। साथ ही नलों में टोटिया नही होने से पानी व्यर्थ भी बहेगा।