देवों के दंडाधिकारी शनिदेव की मनाई जयंती, चढ़ाया तिल और तेल

शुजालपुर। शनि जयंती के अवसर पर गुरूवार को सिटी मंडी रोड स्थित शनि मंदिर पर विभिन्न धार्मिक आयोजन हुए। यहां पर दर्शन के लिए सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। श्रद्घालुओं द्वारा भगवान शनि देव की पूजा अर्चना करते हुए तिल व तेल चढ़ाया गया। शनि जयंती के चलते मंदिर परिसर स्थित भगवान की प्रतिमा का आकर्षक श्रृंगार किया गया। इस धार्मिक आयोजन के चलते गुरूवार को प्रात: 6 बजे भगवान शनि देव का भव्य अभिषेक, प्रात: 8 बजे यज्ञ व 9.30 बजे से विशाल भंडारा हुआ। जिसमें हजारों की संख्या में नागरिकों ने शामिल होकर प्रसादी ग्रहण की। साथ ही शाम 7 बजे भगवान शनि देव की विशाल आरती व महाप्रसादी वितरण किया गया।
पुलिस कर्मियों ने भी किया रक्तदान
शनि मंदिर पर दिनभर चले धार्मिक आयोजन के बीच स्वास्थ्य विभाग ने रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया। मंदिर परिसर के समीप रक्त संग्रहण के लिए वातानुकुलित वाहन पहुंचा, इस रक्तदान शिविर में पुलिस थाना सिटी के प्रभारी सहित लगभग 10 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों ने रक्तदान किया और इस शिविर में कुल 62 युनिट रक्तदान हुआ, जिसमें 4 महिलाओं ने भी रक्तदान किया। शनि मंदिर समिति के सहयोग से सिविल अस्पताल शुजालपुर द्वारा आयोजित किए गए इस शिविर में जिला रक्तकोष शाजापुर टीम ने रक्त संग्रहण किया। इस अवसर पर डॉ. अमन शाक्यवार, शांत वैध, अर्जुन नरवरिया, काउंसलर जया माहेश्वरी सहित रामकन्या परमार, संतोष शर्मा, नीरज राय आदि का सहयोग रहा।
शाजापुर
न्याय के देवता शनिदेव की जयंती जिलेभर में धूमधाम के साथ मनाई गई और इस दिन मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा। गुरुवार को शनि जयंती के महासंयोग पर मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा और भक्तों ने शनिदेव की कृपा पाने के लिए तिल और तेल का चढ़ावा किया। शनि जयंती पर मुरादपुरा हनुमान मंदिर परिसर स्थित शनि मंदिर, फूलखेड़ी स्थित नवग्रह शनि मंदिर में शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए भक्तों का सुबह से ही आना-जाना शुरू हो गया था जो देरशाम तक बना रहा। वहीं नगर के चीलर नदी पुलिया के समीप स्थित शनि मंदिर में शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए भक्तों ने तेल की बजाय सिंदूर चढ़ाकर पूजा की। उल्लेखनीय है कि शनिदेव को तिल और तेल चढ़ाने की पौराणिक मान्यताओं के चलते भक्तों ने तिल और तेल चढ़ाकर अपनी मनोकामना पूर्ण होने की प्रार्थना शनि देव से की। आस्था के चलते मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा और तिल, तेल के साथ श्रद्धालुओं ने फूल और अगरबत्ती भी खरीदी। इसीके साथ फूलखेड़ी स्थित नवग्रह मंदिर पर भी विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान संपन्न हुए और यहां भी भक्तों का दर्शन पूजन के लिए तांता लगा रहा।