दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा एक मार्च से

रोल नंबर 25 फरवरी से होंगे जारी, बहुत पहले इसलिए नहीं दिए जा रहे ताकि बच्चे रोल नंबर इधर-उधर घुमा कर परेशान न हो

इंदौर। दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होने जा रही है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिए है, जिसमें 149 सरकारी-निजी स्कूल शामिल है। अब विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए रोल नंबर आवंटन की प्रक्रिया अलग कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक 25 फरवरी से छात्र-छात्राएं रोल नंबर प्राप्त कर सकते है। वहीं परीक्षा के लिए बनाए केंद्रों पर तैयारी चल रही है। जिला शिक्षा अधिकारी की तरफ से दल भेजकर निरीक्षण करवाया जाएगा।
एक मार्च से 12वीं और 2 मार्च से 10वीं की परीक्षा है। केंद्र बनाए स्कूलों में विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था करना है। यहां तक परीक्षा कक्ष में शिक्षकों की ड्यूटी भी लगाना है। यह काम 26 फरवरी से पहले स्कूलों को पूरा करना है, क्योंकि मंडल ने परीक्षा से जुड़े काम केंद्रों को दो दिन पहले खत्म करने के निर्देश दिए है। 149 केंद्र पर दोनों कक्षा के 90 हजार छात्र-छात्राएं बैठेंगे, जो करीब 500 से अधिक स्कूलों के विद्यार्थी है।
इसी कड़ी में सभी शासकीय हाईस्कूल और हाई सेकंडरी स्कूलों के प्राचार्यों ने यह तय किया है कि परीक्षा के 4-5 दिन पहले ही परीक्षार्थियों के रोल नंबर दिए जाएंगे। उनका मानना है कि परीक्षा के तनाव में विद्यार्थी रोल नंबर घर में कहीं भी छोड़ देते है। फिर वह परीक्षा वाले दिन परेशान होते है। फिर बिना रोल नंबर के परीक्षा केंद्र पहुंचकर सप्लीमेंट्री रोल नंबर की पर्ची मांगते हैं। सिर्फ इस स्थिति से बचने के लिए यह कदम उठाया है।