March 29, 2024

सारंगपुर। प्रसिद्ध देवी शक्तिपीठ माता बिजासन धाम पर माता सरस्वती के प्राक्टय दिवस बसंत पंचमी पर संस्कृत वैदिक पाठशाला का शुभारंभ होगा। सोमवार को सांसद रोडमल नागर द्वारा पाठशाला स्थल का निरीक्षण कर आगे की तैयारी समय पूर्व पूर्ण करने के लिए चर्चा की। इस दौरान उन्होंने बिजासन धाम पर चल रहे विकास कार्यो का अवलोकन किया। उल्लेखनीय है कि माता बिजासन धाम पर विधायक निधि से भक्त निवास का कार्य, सांसद निधि से यज्ञ शाला का निर्माण सहित माता की दूध तलाई का निर्माण ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से पंचायत द्वारा कराया जा रहा है। वही माता बिजासन के भव्य दिव्य आलौकिक मंदिर के निर्माण के लिए जमीन भराव संरचना कार्य चल रहा है।
ज्ञात रहे कि एक वर्ष से सांसद रोडमल नागर इस वैदिक पाठशाला के लिए प्रयासरत थे। उनका संकल्प था कि एक छत के नीचे आने वाली भावी पीढ़ी सनातन संस्कृति वैद व ज्योतिष शास्त्र का अद्धयन करें। निरीक्षण के दौरान सांसद नागर ने बताया कि यह पर क्षेत्र के पालक अपने बच्चों का प्रवेश यह वैदिक अद्धयन हेतु करा सकते है। यह बच्चों का प्रवेश दिला कर पालक अपने बच्चों का भविष्य बना सकते है।
नागर ने कहा कि अभी अस्थाई जगह पर संस्कृत शाला लगाई जाएगी। इसी वर्ष वैदिक पाठशाला का अपना भवन का निर्माण किया जाएगा, जिसके लिए सरकार की स्वीकृति विभाग को मिल चुकी है। वही पाठशाला में प्रवेशी बच्चों की छात्रावास सुविधा भी यही रहेगी। वैदिक पाठशाला में किसी भी वर्ग व जाति के बच्चे प्रवेश लेकर संस्कृत, अंग्रेजी विषय मे वैदिक अध्ययन कर सकेंगे। यह बच्चे वैद के साथ पर्यावरण रक्षा व संरक्षण विषय पर भी पढ़ाई करेंगे।