April 25, 2024

इंदौर। प्रवासी भारतीय सम्मेलन व ग्लोबल इंवेस्टर्स मीट के दौरान शहर के चौराहों, पुलों, इमारतों व बाजारों में रात में विद्युत सज्जा कर दीपाेत्सव की तरह रोशन करने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत एयरपोर्ट से बापट चौराहे व ब्रिलियंट कंवेशन सेंटर पर विशेष विद्युत रोशनी की जाएगी। शहर की ऐतिहासिक धरोहर राजवाड़ा व कृष्णपुरा छत्रियों के अलावा गांधी हाल भी जगमगाएगा। इसके अलावा कई उद्योग सुपर कारिडाेर पर अपनी फैक्टरियों पर आकर्षक रोशनी करेंगे। खजराना मंदिर के अलावा शहर के प्रमुख मंदिरों में भी विशेष रोशनी की जाएगी।

एलईडी लाइट से जगमगाएगा बीआरटीएस

नगर निगम द्वारा बीआरटीएस के 11.5 किलोमीटर हिस्से में देवास नाका से राजीव गांधी चौराहे तक पुराने मेटल एलाइड व सोडियम लैम्प को बदलकर एलइडी लाइट लगाई जाए रही है। वर्तमान में एलआइजी चौराहे से देवास नाका तक 5.5 किलोमीटर लाइट लगाने का कार्य पूर्ण हो गया। कारिडोर पर मिक्स लेन व सर्विस लेन पर 1043 पोल में से 450 पर लाइट लग गई है। 30 दिसंबर तक इस कार्य को पूरा किया जाना है। गौरतलब है कि पूर्व में बीआरटीएस के 30 फीसद लाइट बंद थी।

आयोजन स्थल के आसपास की जाएगी रोशनी

नगर निगम द्वारा बापट चौराहे से ब्रिलियंट होते हुए राजीव आवास तक सेंट्रल लाइट की पुराने पोल के स्थान पर अब नए पोल लगाने की तैयारी है। वर्तमान में इस रोड पर डिवाइडर के निर्माण के साथ विद्युत पोल लगाने के लिए फाउंडेशन निर्माण का कार्य किया जा रहा है। यहां पर रोड किनारे 9 मीटर ऊंचाई वाले 80 बड़े विद्युत पोल, 4 मीटर ऊंचाई वाले 74 विद्युत पोल लगाए जाएंगे। इसके अलावा ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर से एबी रोड के बीच रोड पर पेड़ होने के कारण यहां पर 7 मीटर ऊंचाई वाले 74 बड़े पोल व 4 मीटर ऊंचाई वाले 70 विद्युत पोल लगाए जाएंगे।