April 25, 2024

 

उज्जैन। बारह ज्योतिर्लिंग में से एक विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बुधवार से 5G नेटवर्क की शुरुआत हो जाएगी। इसके बाद यहां आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को इसका फायदा मिलने लगेगा। शाम 5 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान त्रिवेणी संग्रहालय से इसकी शुरुआत करेंगे। इसके बाद महाकाल लोक में आने वाले श्रद्धालुओं को अब 5जी की सुविधा मिलने लगेगी। महाकाल लोक और महाकाल मंदिर में वाईफाई के द्वारा सभी श्रद्धालु 5G नेटवर्क का फ्री लाभ ले सकेंगे।
मध्यप्रदेश में पहली बार 5जी की शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए जियो कंपनी के कर्मचारियों ने महाकाल मंदिर, प्रशासनिक कार्यालय, महाकाल लोक और सरफेस पार्किंग तक जियो के टावर इंस्टॉल किए हैं, जिससे लाखों श्रद्धालुओं को सीधा फायदा मिलेगा। जिन श्रद्धालुओं के पास 5जी मोबाइल की सुविधा होगी, उनको 1000 एमबीपीएस तक की स्पीड मिलने लगेगी।

1 GB डेटा फ्री मिलेगा

महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को वाई फाई के द्वारा सभी मोबाइल हैंडसेट पर यह सुविधा मिलेगी। इससे श्रद्धालु 1GB डेटा तक मुफ्त में 5G सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। कंपनी का मानना है कि श्रद्धालु 2 या 3 घंटे मंदिर और आसपास के क्षेत्रों में रहें, तो भी 1GB डेटा से ज्यादा उपयोग नहीं कर पाएंगे, इसलिए सभी श्रद्धालुओं को 1GB डेटा तक फ्री में उपयोग करने के लिए मिलेगा।

नेटवर्क की दिक्कत से मिलेगी निजात

उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि 5G के बाद पूरे महाकाल परिसर में नेटवर्क की दिक्कत खत्म हो जाएगी। महाकाल मंदिर के इंटरनेट से चलने वाले इंस्ट्रूमेंट भी बिना रुके काम कर सकेंगे।

वाई फाई से कॉलिंग की सुविधा भी

आज शाम से महाकाल में 5G की शुरुआत होने के बाद श्रद्धालुओं को इंटरनेट एक्सेस करने की सुविधा तो मिलेगी ही, साथ ही श्रद्धालु 5G नेटवर्क से जुड़कर वाईफाई कॉलिंग का मजा भी ले सकेंगे।