April 20, 2024

सुसनेर
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सुसनेर विधानसभा में दूसरे दिन रविवार को भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत सुबह लालाखेड़ी से की। इस दौरान 12 किलोमीटर दूर स्थित यात्रा के ब्रेक पाइंट महाकाल ढाबा के पर वे महज 3 घंटें 40 मिनिट में पहुंच गए। जबकि उन्होंने आधा घंटे का टी-ब्रेक भी लिया था। राहुल की इस तेजी से कई नेता प्रभावित होकर पैदल चलने की कोशिश में जुटे नजर आए। रविवार को यात्रा की शुरूआत के लिए राहुल ने सुबह 5 बजकर 45 मिनिट पर लालखेड़ी पर स्थित अपने कंटेनर से बाहर आ गए थे। इस दौरान उनसे मिलने के लिए प्रदेश कांग्रेस के कई नेता पहुंचे थे, लेकिन राहुल ने किसी से मुलाकात नहीं की। उन्होंने कंटेनर से निकलते ही वहां से वे सीधे यात्रियों की ओर बढ़ गए। वे मौजूद लोगों से 2 मिनट बात करने के बाद वहां से निकल गए। सुबह 6.15 बजे पर यात्रा के शुरूआती पाइंट पर पहुंचकर वे अगले पड़ाव की ओर चलने लगे। इस दौरान तेजी से चल रहे राहुल गांधी के साथ चलने की कोशिश कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ व नेताओं का उनके साथ कदम से कदम मिलाना भी मुश्किल हो रहा था। वे तेजी से चलते हुए 8:30 पर देहरिया सोयत पर पहुंच गए। यहां पर उनके टी ब्रेक की व्यवस्था की गई थी। यहां लगभग आधे घंटे तक यात्रा रूकी रही। सुबह 8 बजकर 18 मिनट पर यात्रा दोबारा शुरू हुई। वहीं 10 बजे यात्रा ब्रेक पाइंट पर पहुंच चुकी थी। इस दौरान लगभग 3 मीटिंग में ही यात्रा के साथ वे ब्रेक पाइंट पर पहुंच गई थी।इस दौरान यात्रा में म.प्र में अन्तिम दिन रास्ते में कई महिलाओं से भी राहुल गांधी ने रूक कर चर्चा की।
कबीर गायन पद्दम श्री प्रहलाद टिपानिया दी भजनों की प्रस्तुति
कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का मध्य प्रदेश में 12 वां दिन यात्रा म.प्र. के अन्त्िम झोर सोयतकलॉ में पहुची हैं। यात्रा की शुरूआत में रविवार को सुसनेर के लालाखेड़ी मालवा से होते हुई राजस्थान के झालावाड की ओर यात्रा रवाना हुई। यात्रा के दौरान कबीर गायन पद्दम प्रहलाद सिंह टिपानिया के द्वारा रास्ते में ही अपने भजनों की प्रस्तुति दी। बता दे कि प्रहलाद टिपाणिया लोकसभा चुनाव में देवास शाजापुर लोकसभा संसदीय क्षैत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार थें। हालाकि वे चुनाव हर गए।
म.प्र. में अन्तिम दिन होने से पहुंचे कई नेतागण
यात्रा के अंतिम दिन में कही नेता यात्रा में शामिल हुए यात्रा के अंतिम दिन गोविंद सिंह, कांग्रेस नेता नकूल नाथ भी नजर आए। इसके अलावा यात्रा में जुडने वालों लोगों में एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास , केरल के पूर्व मुख्यमंत्री के पुत्र चांदी ओमान भी यात्रा में शामील हुवें। इसके अलावा आगर विधायक विपिन वानखेंडे,जीतू पटवारी भी यात्रा के पहले चरण में शामील हुवें।
13 की जगह 12 दिनों में खत्म हुई म.प्र. की यात्रा
राहुल गांधी की भरत जोडों यात्रा म.प्र. 6 जिलों से होकर गुजरी हैं। मप्र के 6 जिले बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन और आगर-मालवा में पहुंचे थी। मप्र में राहुल गांधी यात्रा के माध्यम से 399 किलोमीटर पैदल यात्रा कर रविवार को राजस्थान में प्रवेश कर गए। यात्रा एक दिन पहले ही राजस्थान में प्रवेश कर गई। राहुल गांधी के तय कार्यक्रम के अनुसार 13 दिनों तक म.प्र. यह रहना थी। किन्तु एक दिन पहले ही यात्रा राजस्थान में प्रवेश कर गई।
लालाखेड़ी पॉइंट में राहुल ने ली मीटिंग
भारत जोड़ो यात्रा शनिवार को लालाखेड़ी पॉइंट पर रात्रि पड़ाव के लिए रुकी, जहां पर राहुल गांधी ने आगे की रूपरेखा बनाने के लिए सभी कांग्रेस के नेताओं की मीटिंग ली । मीटिंग में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित कई नेता उपस्थित थे ।