April 26, 2024

काबू पाने के लिए पहुंची तीन दमकल, शॉर्ट सर्किट की आशंका

ब्रह्मास्त्र उज्जैन

इंदौर रतलाम पैसेंजर ट्रेन की बोगी में रविवार सोमवार रात आग लग गई। गनीमत रही कि ट्रेन पूरी तरह से खाली की जिसके चलते बड़ी जनहानि नहीं हुई। आग पर काबू पाने के लिए तीन से चार दमकल मौके पर पहुंची थी।

रविवार देर शाम 7:45 पर इंदौर-रतलाम-बीना पैसेंजर ट्रेन नागदा होते हुए उज्जैन पहुंची थी। जिसे आज सुबह 8 बजे इंदौर रवाना होना था। रात भर ट्रेन का स्टॉप उज्जैन में ही था। ट्रेन को प्लेटफार्म नंबर आठ पर खड़ा किया गया था। सभी यात्री जा चुके थे और प्लेटफार्म पर भी यात्रियों की मौजूदगी नहीं बची थी। इस बीच देर रात अचानक ट्रेन की एक बोगी में आग लग गई। प्लेटफार्म पर किसी के नहीं होने के चलते आग फैलती गई और पूरी गोभी को अपनी चपेट में लेकर विकराल हो गई। जैसे ही जीआरपी को आगजनी की जानकारी लगी और पूरे प्लेटफार्म पर धुआं उठता दिखाई दिया तो हड़कंप मच गया। रेलवे के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और फायर ब्रिगेड को आगजनी की सूचना दी गई। तीन से चार दमकल कुछ देर में रेलवे स्टेशन पहुंच गई थी लेकिन उन्हें प्लेटफार्म तक ले जाने में समय लगा। दमकल कर्मियों ने आग बुझाने के प्रयास शुरू करें और गरीब 1 घंटे में आग पर काबू पा लिया गया। जीआरपी थाना प्रभारी आर एस महाजन ने बताया कि आग लगने की वजह संभवत शॉर्ट सर्किट प्रतीत हो रही है। इसकी जांच रेलवे अधिकारियों द्वारा शुरू की गई है। प्लेटफार्म पर लगे सीसीटीवी कैमरे देखे जा रहे हैं।

रात में बोगी को अलग किया
इंदौर रतलाम पैसेंजर ट्रेन को सुबह इंदौर के लिए रवाना होना था। आग पर काबू पाए जाने के बाद रेलवे अधिकारियों द्वारा ट्रेन के बीच में लगी बोगी को अलग किया गया और दूसरी बोगी ट्रेन में जोड़ी गई। सुबह ट्रेन को निर्धारित समय पर रवाना किया जाना बताया गया है। आज सुबह रेलवे विभाग के विशेषज्ञों की टीम आग की लपटों से घिरी बोगी की जांच के लिए पहुंची है।