April 25, 2024

ब्रह्मास्त्र इंदौर

समीपस्थ बेटमा के गांव उत्तरसी में बीते दो-तीन दिनों में 40 से ज्यादा लोग बीमार मिल चुके हैं। संख्या और अधिक है। इन लोगों में सर्दी, बुखार, उल्टी, शरीर में दर्द के लक्षण हैं। इनमें से 10 लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में एडमिट किया गया है जिनमें से दो इंदौर के एक प्राइवेट अस्पताल में एडमिट हैं। अचानक एक साथ इतने लोगों के बीमार होने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। विभाग ने वहां टीमें भेजकर 40 से ज्यादा लोगों के सैंपल लिए हैं जिनमें से कुछ में डेंगू के लक्षण मिले हैं। मामले में गांव वालों का कहना है कि क्षेत्र की चंबल नदी में किसी फैक्टरी का केमिकल उसमें मिल गया है जिससे लोग बीमार हो रहे हैं। लगभग ढाई सौ लोगों के आबादी वाले उत्तरसी गांव के लोगों में घबराहट है। उनका कहना है चम्बल नदी में लेबड (धार के पास) की एक निजी कम्पनी द्वारा केमिकल वाला पानी छोड़ा जा रहा है जिससे लोग डेंगू व मलेरिया के शिकार हो रहे हैं।
शनिवार को बेटमा स्वास्थ्य विभाग से सीएचओ दीपिका प्रचंड (राठौर), एएनएम सीमा जाट, आशा कार्यकर्ता भावना पोरवाल की टीम गांव में पहुंची। वहां लोगों ने बताया कि उन्हें ठण्ड के साथ बुखार, उल्टी, दस्त, शरीर दर्द के लक्षण हैं।

मरीजों के प्लेटलेट्स में कमी
इनके अलावा समन्दरसिंह पटेल व दीपक पटेल को इंदौर एक प्राइवेट अस्पताल में एडमिट किया है , जबकि सत्यनारायण पोरवाल व भावना को बेटमा के अस्पताल तथा कलाबाई पोरवाल व रोहित पोरवाल को गौतमपुरा के अस्पताल में एडमिट किया गया है। इनमें से कुछ मरीजों की प्लेटलेट्स काफी कम (डेंगू) हो गई है तथा इलाज चल रहा है। गांव के कमल पटेल व अनिल नागर ने बताया कि नदी में मिले केमिकल से पानी दूषित हुआ है। संभवत: इसी कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं।