April 26, 2024

सुसनेर दीपावली से पहले खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त की मंगलवार को शुरूआत हो गई। जो बुधवार की सुबह 8.02 बजे तक रहेगा। खरीददारी के पहले दिन कुछ खास ग्राहकी बाजार में देखने को नही मिली किन्तु आज बाजार में खरीदी होने की उम्मीद व्यापारियों को है। पुष्प नक्षत्र पर मंगलवार को बेहतर कारोबार की उम्मीद में सराफा कारोबारियों ने जोर शोर से तैयारी की है। लगभग सभी प्रतिष्ठानो में आभूषणो की नई रेज के साथ ग्राहको के लिए कई सुविधाऐ भी थी। इस बार सोने चॉदी के दाम पिछले वर्ष के मुकाबले कम है। यही वजह है कि व्यापारी भी व्यापार की उम्मीद लगाए बैठे थें। फसल खराब होने से इस बार व्यापार पर कुछ असर जरूर पडा। किन्तु पुष्प नक्षत्र के बाद अब धनतेरस पर पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष अच्छा व्यापार होने की उम्मीद व्यापारी लगाए बेठे है। छत्री के समीप स्थित नारायण ज्वेलर्स के संचालक रामेश्वर सोनी रामू भैया ने बताया कि पुष्प नक्षत्र पर व्यापार व्यवसाय अच्छा रहा । अजय जनरल स्टोर के संचालक विजय बावरी के अनुसार इलेक्ट्रानिक आयटम की बिक्री अच्छी रही । शाम को इलेक्ट्रानिक आयटमो की खरीदी करने वालो की भीड लगी रही । इसके अलावा बर्तन की दुकानो पर भी अच्छी खासी भीड देखी गई पुष्प नक्षत्र पर बहीखातो की खरीदी भी शुभ मानी जाती है। व्यापारियो ने शुभ मुहूर्त में इसकी खरीदी की ।
फसलों के खराब होने का दिखा असर
इस बार पुष्य नक्षत्र को लेकर जिस तरह की तैयारी व्यापारियों ने की थी उस तरह का व्यापार देखने को नही मिला। व्यापािरयों के अनुसार फसल नष्ट होने का असर व्यापार पर भी पडा है। खेती पर आश्रित रहने वाले ग्राहको ने बाजार से पूरी तरह से दूरी बनाए रखी। माह की बीच में पुष्य नक्षत्र के आने से कर्मचारी वर्ग भी बाजार की चहल पहल से दूर ही दिखा। व्यापारियों ने बताया कि लगभग सभी कर्मचारियों को सेलरी नही मिल पाई जिसके चलते इस वर्ष बाजार कुछ धीमा ही रहा।
कपड़ा कारोबार
महिला वर्ग ने खुद के लिए साड़ी तो घर के लिए कुशन कवर, परदे व अन्य खरीदी की। पुष्य नक्षत्र होने से अधिकांश गृहणियां शुभ मुहूर्त में सामान लेने पहुंची। कपड़ा व्यापारियों ने बताया दुकान पर दोपहर बाद ग्राहकी बढ़ी। शाम को ग्राहकी में तेजी आ गई थी। साड़ी की दुकान पर महिलाओं ने अलग-अलग टीवी सीरियल पर आधारित साडि?ों के अलावा सिंपली वर्क, बंदेज, जेकोर्ड, ब्रासो, लहरिया आदि पैटर्न की साड़ियाँ खरीदी।
फर्नीचर सजावट की वस्तुएं बिकी
देर रात तक शहर की फर्नीचर दुकानों पर खरीदारों की भीड़ लगी रही। राठौर फनीचर संचालक गिरजाशंकर राठौर ने बताया लोगों ने सोफा सेट, टीवी शो केस, अलमारी, दीवान, मोल्डेड चेयर्स, डबल बैड, डायनिंग टेबल सहित गृह सज्जा की वस्तुएं खरीदी। त्योहार के दौरान फर्नीचर में वैरायटी की लंबी श्रृंखला उपलब्ध होने से ग्राहकों के सामने च्वाइस भी ज्यादा है।
बर्तन तांबे-पीतल के बर्तन खरीदे
त्योहार के दौर में दिए जा रहे विशेष आॅफर के चलते पुष्य नक्षत्र पर बर्तन बाजार में खासा उठाव रहा। बर्तन विक्रेताओं लोकेश शर्मा के मुताबिक लोगों ने शगुन के तौर पर तांबे व पीतल के बर्तन खरीदे। कुकर, ओवन, मिक्सर और फैंसी आयटम की भी मांग रही।
आॅटो मोबाइल बाइकें खरीदी
दिनभर अलग-अलग मुहूर्त में लोगों ने मनपसंद बाइक खरीदी। बजाज मोटर्स के संचालक प्रदीप बजाज के मुताबिक खरीदी के लिए लिहाज से दिन शुभ साबित हुआ। पुष्य नक्षत्र के चलते लोगों ने पहले ही बुकिंग करा दी थी। इसी तरह टेक्टर और अन्य वाहन की भी लोगों ने खरीदी की।
सराफा सर्वाधिक बिके सिक्के
सोने-चांदी की कीमतों में कमी ने पुष्य नक्षत्र पर सराफा बाजार को खरीदी की नई ऊंचाई तक पहुंचा दिया। आभूषण विक्रेता जितेन्द्र सोना कहते हैं पुष्य नक्षत्र शुभ रहा। शाम को शुरू हुआ ग्राहकी का सिलसिला रात तक जारी रहा। शगुन के तौर पर सोने-चांदी के सिक्के सबसे ज्यादा बिके। चेन, अंगूठी, झूमके, बाली, चांदी की पायजेब, बिछिया व अन्य आभूषण की अच्छी खरीदी हुई।
इलेक्टानिक डिमांड ज्यादा
बाजार में सदाबहार तेजी रही। अच्छी खरीदी के मद्देनजर दुकानदारों ने सुबह ही दुकानें सजा ली थी। इलेक्ट्रॉनिक आइटम के विकेता के मुताबिक मुख्य रूप से अलमारी, रेफ्रिजरेटर, एलसीडी, एलईडी, वॉशिंग मशीन, वाटर प्यूरीफायर, माइक्रोवेव आदि लोगों ने खरीदा।

खरीदी को लेकर दोपहर बाद लोगों ने रूझान दिखाया।