April 20, 2024

आयकर विभाग के छापे में हो रहे नित नए खुलासे, अब तक 110 करोड़ का अघोषित लेनदेन उजागर

इंदौर। रियल एस्टेट कारोबारियों के यहां आयकर छापे तीसरे दिन सोमवार को भी जारी रहे। छापे की जद में टीनू संघवी और सुमित मंत्री उनके सहयोगियों के 28 में से 15 लॉकर सोमवार को खोले गए। इनमें मंत्री परिवार द्वारा 5 लॉकर बेनामी के रूप में संचालित किए जा रहे थे। एक के बाद एक मामले खुलते जा रहे हैं, जिसके कारण आज मंगलवार को भी यह कार्यवाही जारी रहेगी।

एक लॉकर की चाबी मंत्री के एक कर्मचारी ने अपनी छत पर फॉल्स सीलिंग में छुपा दी थी, जिसे अधिकारियों ने ढूंढकर लॉकर खोला। इसमें 2 करोड़ की ज्वेलरी निकली। मंत्री के परिजन ने कर्मचारी के नाम से सहकारी बैंक में यह गुप्त लॉकर ले रखा था। इसके अलावा 4 अन्य बेनामी लॉकर में जेवरात निकले। इन्हें मिलाकर सोमवार को कुल 3 करोड़ रुपए की ज्वेलरी निकली। आज शेष 13 लॉकर खोले जाएंगे।

अब तक 110 करोड़ अघोषित लेनदेन उजागर हो चुका है। वहीं 11 करोड़ की ज्वेलरी और 7 करोड़ की नकदी मिल चुकी है। आयकर विभाग ने मंत्री और संघवी के कारोबार के इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज ढूंढ़ निकाले। हिसाब छिपाने के लिए यह सारे रिकॉर्ड अपने तीसरे लेवल के कर्मचारियों के पास रखे गए थें। पड़ताल में करीब 60 करोड़ की और टैक्स चोरी के प्रमाण मिले। इसके पहले करीब 50 करोड़ के लेनदेन के प्रमाण मिल चुके हैं।

लैपटॉप लेकर भाग रहे कर्मचारी को पकड़ा

छापे के बाद मंत्री ग्रुप से जुड़ा उनका एक कर्मचारी ऑफिस का लैपटॉप लेकर फरार हो गया था, उसे टीम ने पकड़ लिया। पूछताछ में बोला कि यह लैपटॉप उसके दोस्त का है। जांच में सबूत मिले कि लैपटॉप मंत्री परिवार द्वारा ही उसे दिलाया गया था। आयकर विभाग द्वारा सोमवार को बिल्डर श्याम चुघ के निवास पर भी सर्च की कार्रवाई की गई। विभाग को मंत्री से चुघ के संपर्क की जानकारी मिली थी।