April 19, 2024

इंदौर। स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों (जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) में शुक्रवार से शाम के वक्त भी इंदौर में ओपीडी शुरू हो गई। सीएमएचओ इंदौर डा.बीएस सैत्या ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस संबंध में भोपाल से आदेश प्राप्त हो गए हैं। शुक्रवार दोपहर तक इसे सभी शासकीय अस्पताल प्रभारियों तक पहुंचा दिया गया। शुक्रवार शाम से ही सरकारी अस्पतालों में ओपीडी शुरू कर दी। हालांकि, व्यवस्था बनाने में एक-दो दिन लगेंगे। उम्मीद है कि सोमवार से यह नियमित हो जाएगी। नई व्यवस्था के बाद ओपीडी का समय सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक और शाम की ओपीडी का समय पांच बजे से छह बजे तक रहेगा।
वर्तमान में शासकीय अस्पतालों का समय सुबह नौ से शाम चार बजे तक का है। इस वजह से सरकारी, निजी कर्मचारी, श्रमिक आदि सरकारी अस्पताल में डाक्टर को दिखाने नहीं पहुंच पाते हैं। इसकी वजह है कि इन्हें सुबह नौ बजे काम पर जाने की जल्दी होती है। शाम के वक्त पांच बजे छुट्टी के बाद जब ये अस्पताल पहुंचते हैं तब तक ओपीडी बंद हो चुकी होती है। इसके अलावा जिन मरीजों की सर्जरी होती है, उन्हें भी शाम के वक्त एक बार फिर देखने की जरूरत होती है, लेकिन ओपीडी बंद होने से डाक्टर मिल नहीं पाते थे। इन्हीं कारणों के चलते लंबे समय से ओपीडी का समय बदलने की मांग हो रही थी। ओपीडी का समय बदलने के बाद अब सरकारी अस्पतालों में शाम छह बजे तक डाक्टर उपलब्ध रहेंगे।

सुबह समय पर नहीं आते, शाम को कैसे आएंगे

ओपीडी का समय बदलने के बाद एक बड़ा सवाल डाक्टरों की उपलब्धता को लेकर भी उठ रहा है। वर्तमान में ओपीडी का समय सुबह नौ बजे का है लेकिन देखने में आता है कि सुबह 10 बजे तक डाक्टर उपलब्ध ही नहीं हो पाते हैं। दोपहर बाद ज्यादातर सरकारी अस्पतालों में छुट्टी जैसा माहौल हो जाता है। ऐसे में शाम के वक्त डाक्टरों की अस्पतालों में समय पर उपलब्धता आसान नहीं होगी।

डाक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे

इंदौर के सीएमएचओ डा. बीएस सैत्या का कहना है कि ओपीडी का समय बदलने को लेकर भोपाल से आदेश प्राप्त हुआ है। हमें व्यवस्था बनाने में कुछ समय लगेंगा। हम सुनिश्चित करेंगे कि शाम के वक्त हर सरकारी अस्पताल में डाक्टर उपलब्ध रहे ताकि मरीजों को किसी तरह की असुविधा न हो।